Friday, Apr 19 2024 | Time 07:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


संकट में खड़ी कांग्रेस को आखिरकार याद आये तिवारी

नैनीताल 17 अक्टूबर (वार्ता) पर्वत पुत्र स्व0 नारायण दत्त तिवारी से जिदंगी के अंतिम दिनों में दूरी बनाये रखने वाली कांग्रेस पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों में तिवारी को ही अपना खेवनहार बनायेगी और चुनावी वैतरणी पार करने के लिये उनके नाम का सहारा लेगी। पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री की जयंती पर 18 अक्टूबर को कुमाऊं के प्रमुख द्वार हल्द्वानी से विजय संकल्प शंखनाद करेगी और भाजपा को चुनौती पेश करेगी।
दिग्गज नेता नारायण दत्त तिवारी का लंबा राजनीतिक इतिहास रहा है। छात्र जीवन से ही वह राजनीति में सक्रिय हो गये थे। स्वतंत्रता आंदोलन में वह जेल भी गये और उप्र के दो बार मुख्यमंत्री रहने के साथ ही केन्द्र सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर सुशोभित रहे। उन्हें सन् 2002 में उत्तराखंड के पहले निर्वाचित मुख्यमंत्री बनने का गौरव भी मिला।
उत्तराखंड की जनता ने उन्हें विकास पुत्र के नाम से जानती थी। तिवारी जी की बदौलत कांग्रेस पार्टी ने कई बार मुश्किल घड़ी में चुनाव जीती। तिवारी जी का ही प्रभाव रहा कि भारतीय जनता पार्टी उत्तराखंड राज्य बनाने के बावजूद सन् 2002 में पहला विधानसभा चुनाव हार गयी। तब तिवारी जी ने प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली लेकिन कांग्रेस ने तिवारी जी के अंतिम दिनों में उनसे किनारा कर लिया।
आंध्र प्रदेश राजभवन सीडी कांड के बाद कांग्रेस ने उनसे दूरी बना ली थी। अंतिम दिनों में वह अलग थलग पड़ रहे। इस दौरान उनकी पत्नी उज्ज्वला शर्मा व जैविक पुत्र रोहित शेखर ने उन्हें सहारा दिया। सन् 2018 में दिल्ली में उनका निधन हो गया। आज संकट में खड़ी कांग्रेस को तिवारी याद आ गये और उनकी जयंती पर चुनावी शंखनाद करने जा रही है।
कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सतीश नैनवाल ने कहा कि प्रदेश के विकास में पूर्व मुख्यमंत्री की प्रमुख भूमिका रही है। उन्होंने प्रदेश को नयी दिशा दी है। इसलिये कांग्रेस पर्वत पुत्र को याद कर हल्द्वानी के रामलीला ग्राउंड से विजय संकल्प सभा का शंखनाद करेगी।
उन्होंने कहा कि विजय संकल्प शंखनाद सभा में 10 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे और सभी लोग भाजपा को उखाड़ फेंकने का संकल्प लेंगे। इसी दिन से प्रदेश में परिवर्तन की शुरूआत हो जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस मौके पर तिवारी जी के प्रिय व उनके सिंद्धातों व कार्यों को आगे बढ़ाने वाले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष यशपाल आर्य व नैनीताल के पूर्व विधायक संजीव आर्य का कांग्रेस की ओर से बार भव्य स्वागत किया जायेगा। सभा में पार्टी के प्रदेश भर के नेता शिरकत करेंगे।
श्री नैनवाल ने बताया कि सभा में प्रदेश प्रभारी देवेन्द्र यादव, चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत के अलावा प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, प्रतिपक्ष के नेता प्रीतम सिंह, विधायक करण मेहरा, गोविन्द सिंह कुंजवाल, आदेश चौहान, पूर्व राज्यसभा सांसद प्रदीप टमटा, कार्यकारी अध्यक्ष रंजीत सिंह रावत समेत कई लोग शामिल रहेंगे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image