Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


वायु सेना और सेना के जवानों ने 11 लोगों की बचाई जान

नैनीतालए 19 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के नैनीताल जिले में भारी बारिश से हुई तबाही में आपदा प्रबंधन बल तथा पुलिस के साथ ही वायु सेना के जवानों ने मुश्किल हालात में फंसे 11 लोगों की जान बचायी है, वहीं सेना के जवानों ने भी पर्यटकों की सहायता की है।
जिलाधिकारी डीएस गर्ब्याल ने आज यहां बताया कि सुंदरखाल में मूसलाधार बारिश के कारण पिछले दो दिन से 21 लोग फंस गये थे। जिनमें से 10 लोगों को कल निकाल लिया गया था। आज भी 11 लोग फंसे हुए थे। बारिश के कारण इनको निकालना मुश्किल हो रहा था। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से बात कर तत्काल वायु सेना की मदद उपलब्ध करायी।
आज वायु सेना ने सभी 11 लोगों को एयर लिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों में पहुंचाया।
श्री गर्ब्याल ने बताया कि रानीखेत से भी 14 डोगरा रेजीमेंट को हालात से निपटने के लिए बुलाया गया लेकिन गरमपानी में सड़क मार्ग बाधित होने के कारण सेना के जवान समय पर नहीं पहुंच पाए। वहां से जवानों को पैदल मार्च करना पड़ा। भारी बारिश के कारण नैनीताल शहर में भी झील का पानी सड़कों पर आ गया जिससे काफी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ऐसी स्थिति से निपटने के लिये भी प्रशासन ने नैनीताल के कैलाखान स्थित सेना की एक टीम को राहत और बचाव कार्य में लगाया।
उन्होंने बताया कि पहाड़ों में हो रही बारिश से तराई नदियां उफान पर हैं। कई इलाकों व बस्तियों में पानी भर गया है। पुलिस प्रशासन ने ऐसी स्थिति से निपटने के लिये राज्य आपदा प्रबंधन बल की दो टीमों को हरिद्वार से बुलाया। जिसमें डेढ़ दर्जन जवान शामिल हैं। इसके अलावा आईआरबी और पीएसी की कुछ टीमें भी तैनात की गयी हैं।

रवीन्द्र राम
वार्ता
image