Friday, Apr 19 2024 | Time 02:58 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आपदा में मारे गये लोगों के शवों को बिहार भेजेगा नैनीताल जिला प्रशासन

नैनीताल, 20 अक्टूबर (वार्ता)उत्तराखंड के कुमाऊं में आयी भीषण बारिश से अभी हालात सामान्य नहीं हुए हैं और सरकार ने आपदा पीड़ित लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए हल्द्वानी के गौलापार में एक हेलीकाप्टर 24 घंटे उपलब्ध कराने की अनुमति दी है। इसके अलावा आपदा में मारे गये बिहार के लोगों के शवों को भी बिहार भेजने की व्यवस्था की जा रही हैं।
जिलाधिकारी डी एस गर्ब्याल ने बताया कि सरकार ने जिला प्रशासन के अनुरोध पर गौलापार में एक सेना के एक हेलीकाप्टर की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी है। राहत सामग्री पहुंचाने के लिये हेलीकाप्टर की मदद ली जा रही है।
उन्होंने बताया कि नैनीताल के चौखुटा में जिन पांच मजदूरों की मौत हो गयी थी उनमें तीन बिहार के पश्चिमी चंपारण के शामिल हैं और दो उ प्र के अम्बेडकर जिले के हैं। प्रशासन की ओर से मृतकों के शवों को उनके परिजनों को भिजवाने की व्यवस्था की जा रही है। प्रशासन स्थानीय प्रशासन के सम्पर्क में है और शवों को दिल्ली भेजा जा रहा है। यहां से आगे भेजा जायेगा।
श्री गर्ब्याल ने आगे बताया कि धारी के सकुना गांव में मलबे में दबे नौ लोगों को निकालने के लिये एनडीआरएफ की एक बीस सदस्यीय टीम को आज हेलीकाप्टर से मौके पर भेजा गया। टीम सात किमी पैदल चलकर गांव पहुंची जिसमें पता चला है कि नौ में से पांच लोगों के शव आज शाम तक बरामद कर लिये गये थे। यहां बता दें कि सड़क (मार्ग) बंद होने के कारण घटनास्थल तक पहुंचना दुश्कर था।
इसी प्रकार नैनीताल के तत्लीताल धोबीघाट से 100 आपदा पीड़ित परिवारों को जीजीआईसी और लालकुआं में 97 बाढ़ प्रभावित परिवारों को गुरुद्वारे में शरण दी गयी है। जिला प्रशासन की ओर से सभी को खाद्य सामग्री के साथ ही अन्य सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।
उन्होंने यह भी बताया कि रामनगर के सुंदरखाल वन ग्राम से हेलीकाप्टर और राफ्टिंग के माध्यम से 31 लोगों को बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थानों में पहुंचा दिया गया है। इसी प्रकार पूछड़ी में दस परिवारों के 54 लोगों को राहत कैम्प में रखा गया है।
श्री गर्ब्याल ने बताया कि लैमन ट्री रिसॉर्ट में फंसे 150 पर्यटकों को भी रामनगर लाया गया है। सभी लोग अपने गंतव्य को रवाना हो गये हैं। रिसॉर्ट की दीवार ढहने से यहां बाढ़ का पानी भर गया था। उन्होंने यह भी बताया कि कैंची धाम व भवाली के मध्य फंसे 150 वाहनों और 500 पर्यटकों व यात्रियों को सुरक्षित रेस्क्यू कर उकने गंतव्य के लिये रवाना किया गया है।
सं.श्रवण
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image