Friday, Mar 29 2024 | Time 12:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आपदा से कुमाऊं को 2000 करोड़ का नुकसान: सुशील कुमार

नैनीताल, 22 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल को आपदा के कहर से लगभग 2000 करोड़ का नुकसान पहुंचा है वहीं 61 लोगों की मौत हुई जबकि चार लोग अभी भी लापता हैं।
कुमाऊं के आयुक्त (कमिश्नर) सुशील कुमार ने हल्द्वानी में शुक्रवार को पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मंडल में फसलों को भी भारी क्षति हुई है और अभी उसका आकलन किया जा रहा है। नैनीताल जनपद को अकेले 201 करोड़ की क्षति पहुंची है। श्री कुमार ने बताया कि 17 से 21 अक्टूबर के बीच आयी आपदा में 7880 पर्यटक विभिन्न जगह फंस गये थे और युद्धस्तर पर राहत व बचाव कार्य चलाकर सभी को सुरक्षित बाहर निकाला गया।
उन्होंने आगे बताया कि आपदा के दौरान कुछ बाहरी राज्यों के लोगों की मौत हो गयी थी। सरकार ने सभी के पार्थिव शरीर को उनके घर भेजने का निर्णय लिया और अभी तक पांच लोगों के पार्थिव शरीर उनके घर भेजे जा चुके हैं। इनमें तीन बिहार व दो उप्र के शामिल थे।
उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश सरकार ने युद्धस्तर पर राहत व बचाव कार्य किया है और इसमें एक निजी हेलीकाप्टर समेत कुल आठ हेलीकाप्टर को लगाया गया। इसी के साथ ही राहत व बचाव कार्य में एनडीआरएफ की 17 टीमें, एसडीआरएफ की 10 टीमें, पुलिस के 1500 जवान, सेना की तीन यूनिट और वायु सेना के कुछ जवान जुटे रहे। वायु सेना के दो हेलीकाप्टरों से 100 पर्यटकों को कल गुंजी व तेदांग से सुरक्षित निकाला बाहर गया।
उन्होंने कहा मंडल में 61 लोग आपदा के शिकार हुए हैं। अभी भी चार लोग लापता हैं। जिनकी तलाश की जा रही है। आपदा से प्रभावित लोगों को विभिन्न स्थानों में ठहराया गया है। आपदा पीड़ितों के लिये 15 स्थानों में लंगर संचालित किया जा रहा है।
रवीन्द्र टंडन
वार्ता
More News
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image