Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों में कमी के लिए उठाये जाएंगे कदम: संगमा

शिलांग 23 अक्टूबर (वार्ता) मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी लाने के लिए कदम उठायेगी, भले ही इससे राज्य सरकार के राजस्व में भारी हानि हो।
उन्होंने मावरिंगकनेंग विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव के लिए उमलिंग गांव में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवार पिनिडैद सिंग सिएम के समर्थन में रैली को संबोधित करते हुए यह बातें कही।
एनपीपी अध्यक्ष संगमा ने कहा, “मैं निश्चित रूप से इस मुद्दे को देखूंगा। मैं इस समय और कुछ नहीं कह सकता हूं।”
उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनके लिए राज्य के नागरिकों को यह समझाना आवश्यक है कि उनकी सरकार ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण नागरिकों को हो रही असुविधा को कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। भले ही इसके लिए हमें राज्य को मिलने वाले राजस्व को कम करना पड़े।” उन्होंने कहा कि मेघालय में पेट्रोल और डीजल पर कर की दर देश में सबसे कम है।
श्री संगमा ने कहा, “ हमने यह सुनिश्चित किया है कि हमारे लोगों को ज्यादा नुकसान न हो, भले ही यह राज्य सरकार के लिए बड़ा वित्तीय नुकसान हो। यह कोविड-19 जैसा मुश्किल समय है।”
एसएसए शिक्षकों के वेतन का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एसएसए शिक्षकों को दिये जाने वाले वेतन का 90 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार से आता है और 10 फीसदी हिस्सा राज्य सरकार देती है। उन्होंने कहा, “ यह एक 90/10 वित्त पोषित कार्यक्रम है। जब तक हमें केंद्र सरकार से फंड नहीं मिलता, हम अपने एसएसए शिक्षकों के वेतन का भुगतान नहीं कर पाते हैं और यह कई सालों से चल रहा है।”
संतोष, यामिनी
वार्ता
image