Friday, Mar 29 2024 | Time 00:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सुंदरढूंगा ग्लेशियर की सैर पर गये पांच लापता बंगाली पर्यटकों की मौत, शव बरामद

नैनीताल, 25 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के बागेश्वर के सुंदरढूंगा ग्लेशियर के दौरे पर गये पांचों बगाली पर्यटकों की मौत हो गयी है। पर्वतारोही दल ने पांचों पर्यटकों के शव ढूंढ निकाले हैं और उनके साथ दौरे पर गया स्थानीय गाइड अभी भी लापता है।
बागेश्वर के जिलाधिकारी विनीत तोमर ने यूनीवार्ता से बात करते हुए यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि उच्च हिमालयी क्षेत्र में लगातार मौसम खराब होने के कारण हेलीकाप्टर राहत एवं बचाव अभियान में सफल नहीं हो पाया। प्रशासन की ओर से देहरादून से बुलाये गये पवर्तारोहियों के एक दल को सुंदरढूंगा ग्लेशियर के दौरे पर भेजा गया।
कुछ सदस्यों को हेलीकाप्टर से सुंदरढूंगा ग्लेशियर के जतोली-कठेलिया में उतारा गया। साेमवार को बचव अभियान चलाया गया। उन्होंने आगे बताया कि पर्वतारोही दल ने पांचों पर्यटकों के शवों को खोज निकाला है। शव अलग-अलग स्थानों से मिले थे। उन्होंने यह भी बताया कि पर्यटकों का गाइड अभी भी लापता है।
श्री तोमर ने बताया कि सुंदरढूंगा ग्लेशियर में भारी हिमपात होने के कारण आज शवों को नीचे नहीं लाया जा सका है। मौसम साफ होने पर शवों को नीचे लाया जायेगा। साथ ही लापता गाइड को भी खोजने के लिये भी अभियान चलाया जायेगा।
उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि दल के सदस्य सभी शवों को सुंदरढूंगा ग्लेशियर के ऊंचाई वाले इलाके से निचले वाले हिस्से में लेकर आयेंगे और इसके बाद हेलीकाप्टर से रेस्क्यू कर कपकोट लाया जायेगा। आवश्यक कार्रवाई के बाद शवों को बंगाल भेजा जाएगा।
उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल के नादिया में रहने वाले पर्यटकों का एक दल विगत 11 अक्टूबर को सुंदरढूंगा ग्लेशियर के दौरे पर निकला था। इस दल में पांच पर्यटकों के अलावा गाइड खिलाफ सिंह, चार पोर्टर सुरेश दानू, कैलाश दानू, तारा सिंह एवं विनोद दानू शामिल थे।
दल इस दौरान सुंदरढूंगा ग्लेशियर के जतोली, कठेलिया, भरतोली, बलूनी टॉप की सैर पर गया। बताया जाता है कि 17 अक्टूबर को अचानक मौसम खराब हो गया। दल 18 अक्टूबर को बर्फीले तूफान की चपेट में आ गया। जिससे पांचों पर्यटकों की मौत हो गयी। बाछम गांव निवासी खिलाफ सिंह तभी से लापता है।
चार पोर्टर किसी तरह से बच निकले और उन्होंने ही प्रशासन को घटना की सूचना दी। खिलाफ सिंह को ढूंढने के लिये बाछम गांव के कुछ ग्रामीण भी मौके पर गये हैं।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image