Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:43 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सुंदरढूंगा ग्लेशियर से बंगाली पर्यटकों के शवों को हेलीकाॅप्टर से लाया गया कपकोट

नैनीताल, 26 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के सुंदरढूंगा ग्लेशियर में बर्फीले तूफान की चपेट में आने से पांच बगाली पर्यटकों के शवों को मंगलवार को सेना के दो हेलीकाॅप्टरों से कपकोट के केदारेश्वर मैदान लाया गया। गाइड खिलाफ सिंह अभी भी लापता है।
कपकोट के उपजिलाधिकारी परितोष वर्मा ने बताया कि उच्च हिमालयी क्षेत्र में खराब मौसम के कारण हेलीकाॅप्टर रेस्क्यू अभियान नहीं हो पा रहा था। इसलिये प्रशासन की ओर से पर्वतारोहियों के विशेषज्ञ दल को सुंदरढूंगा ग्लेशियर क्षेत्र में भेजा गया।
दल ने सोमवार को सभी पर्यटकों के शवों को खोज निकाला था लेकिन बर्फवारी के कारण शवों को वहां से नहीं निकाला जा सका। आज दल के सदस्यों की ओर से शवों को नीचे लाया गया। इसके बाद दो हेलीकाॅप्टर की मदद से पांचों शवों को कपकोट लाया गया। मृतक पर्यटकों के परिजनों की ओर से पर्यटकों की शिनाख्त की गयी। पोस्टमार्टम एवं पंचनामा की की कार्रवाई के बाद शवों को परिजनों को सौंप दिया जायेगा।
मृतकों की शिनाख्त सागर डे (27), चंद्रशेखर दास (32), सरित शेखर दास (35) निवासी हावड़ा बागवान, प्रीतम रे (27) नादिया, राजघाट एवं साधन बसाद (63) निवासी कोलकाता बिहाला के रूप में हुई है। श्री वर्मा ने बताया कि पर्यटकों के साथ गया बाछम गांव निवासी गाइड खिलाफ सिंह अभी भी लापता है।
जिलाधिकारी विनीत तोमर ने बताया कि राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम ने खराब मौसम के बावजूद बेहद कठिन परिस्थितियों में सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होंने टीम के सदस्यों दीपक पंत, हृदयेश परिहार, बिजेन्द्र कुडियाल, दीपक नेगी, श्रीकांत नौटियाल, यशपाल अभिषेक मंडोली एवं कैलाश परगाई के अलावा गाइड रोहित साह, गंगा सिंह (बाछम) एवं भगवत सिंह (जतोली) का हौसला अफजाई की।
गौरतलब है कि सुंदरढूंगा ग्लेशियर के दौरे पर गया पर्यटकों का दल 18 अक्टूबर को बर्फीले तूफान की चपेट में आ गया था। ये दल 11 अक्टूबर को सुंदरढूंगा ग्लेशियर के दौरे पर निकला था। दल में गाइड खिलाफ सिंह के अलावा चार पोर्टर सुरेश दानू, कैलाश दानू, तारा सिंह एवं विनोद दानू शामिल थे। गाइड खिलाफ सिंह अभी लापता है। इस हादसे में पोर्टर जान बचाने में कामयाब रहे। उन्होंने जतोली पहुंचकर प्रशासन को घटना की सूचना दी।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image