Thursday, Mar 28 2024 | Time 13:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


समाज में भ्र्ष्टाचार एक अभिशाप : सिन्हा

देहरादून,26 अक्टूबर(वार्ता) उत्तराखंड पुलिस के सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) में मंगलवार को “ स्वतंत्र भारत@75 : सत्यनिष्ठा से आत्मनिर्भरता” के आह्वान के अंतर्गत जागरूकता सप्ताह शुरू किया गया।
विजिलेंस निदेशक अमित कुमार सिन्हा ने प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाये जाने के उद्देश्य से जागरूकता सप्ताह शुरू करने के अवसर पर कहा कि समाज में भ्रष्टाचार एक अभिशाप है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाने के लिये कटिबद्व है लेकिन प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने में आम जनता की सहभागिता जरूरी है। प्रत्येक व्यक्ति को भ्रष्टाचार के विरूद्व शिकायत करने के लिये आगे आना होगा, इसके लिये सतर्कता विभाग, सतर्कता जागरूकता सप्ताह के माध्यम से प्रदेश की जनता को जागरूक करें।
श्री सिन्हा ने अधीनस्थ कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे अपने कर्तव्यों, दायित्वों के प्रति निष्ठा, ईमानदारी के साथ सौंपे गये कार्यो को समय से पूर्ण करके सरकार द्वारा जनहित में चलायी जा रही योजनाओं को साकार करने में मदद् करें ताकि समाज के प्रत्येक शोषित व्यक्ति का भ्रष्टाचार से मुक्ति के साथ ही सरकार में विश्वास बढ़े। उन्होंने कहा कि जन जागरूकता के लिए प्रिन्ट और सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रष्टाचार करने वाले लोकसेवकों के विरूद्ध शिकायत करने एवं उन्हें दण्डित किये जाने सम्बन्धी संदेश जनता में प्रसारित कराने का काम किया जाए।
विजिलेंस निदेशक ने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने हेतु फेस बुक पेज ‘फाइट अगेंस्ट करप्शन उत्तराखंड’ एवं ई-मेल- वीआईजीएचक्यू-यूके@एनआईसीडाटइन के माध्यम से सोशल मीडिया से जुड़ने एंव विभाग की हेल्प लाइन नं0-1064 की व्यवस्था की गई हैं। इसके अलावा, प्रदेश की जनता को भ्रष्टाचार के विरूद्व जागरूक करने हेतु राज्य में सभी मुख्यालयों, राजकीय कार्यलयों में भ्रष्टाचार रोकने हेतु बोर्ड लगाये जा रहे हैं जिसमें लिखे गये नम्बरों पर आम जनता अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगी।
इस अवसर पर विजिलेंस परिसर में पौधारोपण के साथ विभिन्न स्कूलों में वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गईं। जागरूकता सप्ताह शुभारंभ पर उप महानिरीक्षक विमला गुज्याल, पुलिस अधीक्षक सेक्टर देहरादून श्वेता चौबे, उपाधीक्षक, मुख्यालय सेक्टर सुरेन्द्र कुमार सावन्त एवं अनुशा बडोला सहित समस्त अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
सं जितेन्द्र
वार्ता
image