Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पीएलए ने एलएसी के पास बढ़ायी क्षमता: सेना

गुवाहाटी 16 मई (वार्ता) भारतीय सेना ने सोमवार को कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास भारत-चीन सीमा पर बड़े पैमाने पर अपनी क्षमता का विस्तार किया है।
पूर्वी कमान के प्रमुख जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय सेना को एलएसी के पास बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए पहाड़ी इलाकों और खराब मौसम की सबसे बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। पीएलए ने एलएसी पर बुनियादी ढांचे का विकास किया है और इससे उन्हें इस इलाके में तेजी से सेना के संचालन में मदद मिली है।
लेफ्टिनेंट जनरल कलिता ने कहा, “बुनियादी ढांचे के विकास में सबसे बड़ी बाधा इलाके की भौगोलिक स्थिति और खराब मौसम है और आगे के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी अब भी एक बड़ी समस्या है।” उन्होंने कहा कि भारतीय सेना नई तकनीक का उपयोग करके मौजूदा नियंत्रण रेखा के पास सेना की गतिविधियां बढ़ा रही है।
उन्होंने कहा कि एलएसी के पास भारत-चीन सीमा पर कई क्षेत्रों का सीमांकन नहीं किया गया है और दोनों देशों के बीच वास्तविक सीमा सीमांकन के अभाव में कथित सीमा रेखा के कारण अक्सर टकराव होता है। उन्होंने हालांकि, कहा कि डोखलाम और गलवान की घटना के बाद सीमावर्ती इलाकों में भारत तथा चीन के सुरक्षा बलों के बीच समन्वय में काफी सुधार हुआ है।
जनवरी, 2022 में पूर्वी सेना कमान के प्रमुख के रूप में नियुक्त कलिता ने कहा, “अब हमारे पास एलएसी के सीमावर्ती क्षेत्रों में उत्पन्न होने वाले मुद्दों को हल करने के लिए सीधी हॉटलाइन सेवा व सीमा बिंदु बैठक है।” सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क के बुनियादी ढांचे के निर्माण के बारे में उन्होंने बताया कि पिछले तीन वर्षों में अरुणाचल प्रदेश के अग्रिम क्षेत्रों में 750 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया गया है।
कुछ महीने पहले नागालैंड के मोन जिले में नागरिकों की हत्याओं पर आर्मी कोर्ट ऑफ इंक्वायरी पर एक सवाल का जवाब देते हुए पूर्वी कमान प्रमुख कलिता ने कहा कि एसआईटी और आर्मी कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी रिपोर्ट का विश्लेषण किया जा रहा है तथा जो भी इस घटना में दोषी पाया जाएगा उसके स्तर की परवाह किये बगैर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
संजय, सोनिया
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image