Friday, Apr 19 2024 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बेलगावी में मंदिर के ऊपर बनी है शाही मस्जिद: पटेल

बेलगावी, 29 मई (वार्ता) कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक अभय पटेल ने देशभर में जारी मंदिर-मस्जिद विवाद के बीच, रविवार को यहां शहर में बनी शाही मस्जिद पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसे हिंदू मंदिर के स्थान पर बनाया गया है और इस जगह का सर्वेक्षण कराया जाए।
श्री पटेल ने कहा कि वह मस्जिद गए थे, जहां उन्होंने देखा कि इसके दरवाजे और खंभे मंदिरों के जैसे हैं।
भाजपा विधायक ने कहा,''मैंने इस संबंध में जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है। मैं जिला प्रशासन से आग्रह करता हूं कि इस जगह का सर्वेक्षण कराएं। आगे की कार्यवाई सर्वेक्षण के बाद होगी।''
उन्होंने कहा,''वह इसे हिंदू संगठनों के संज्ञान में भी लाएंगे और आगे की कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन से बातचीत करेंगे।''
इस सप्ताह की शुरुआत में, केरल के पुजारियों ने यह पता लगाने के लिए 'तंबुला प्रश्न' अनुष्ठान किया कि क्या मंगलुरु में मलाली मस्जिद स्थल पर कोई मंदिर मौजूद है। पुजारियों को मलाली के रामंजनेय भजन मंदिर में 'तंबुला प्रश्न' आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया गया था। अनुष्ठान के बाद, प्रसिद्ध ज्योतिषी गोपालकृष्ण पणिकर ने कहा कि विवादित स्थल पर 'सानिध्य' (एक देवता का निवास) था।
वहीं एक अन्य घटना में, हिंदू जनजागृति समिति (एचजेएस) ने आरोप लगाया कि बेंगलुरु में एक हिंदू मंदिर के ऊपर टीपू पैलेस बनाया गया है।
एचजेएस के प्रवक्ता मोहन गौड़ा ने कहा,''टीपू महल कभी संस्कृत वेदशाला हुआ करता था। टीपू ने कोटे वेंकटरमण स्वामी मंदिर पर कब्जा कर लिया था।''
यह मामला वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बीच सामने आया है।
देव, सोनिया
वार्ता
image