Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


वाम मोर्चा ने की उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा

अगरतला 30 मई (वार्ता) त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी कांग्रेस एवं तृणमूल कांग्रेस को पीछे छोड़ते हुए, वाम मोर्चा ने चार विधानसभा क्षेत्रों में 23 जून को होने जा रहे उपचुनाव की अधिसूचना सोमवार को जारी होने के एक घंटे के भीतर भी अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी।
वाम मोर्चा के अध्यक्ष नारायण कार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि माकपा उम्मीदवार तीन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे जबकि एक सीट फ्रंट के घटक ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक को आवंटित की गई है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की एक वरिष्ठ महिला नेता कृष्णा मजूमदार महत्वपूर्ण 6-अगरगला निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी, जहां भाजपा के पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुदीप रॉय बर्मन के चुनाव लड़ने की उम्मीद है।
फॉरवर्ड ब्लॉक के नेता रघुनाथ सरकार को 8-बरदोवाली (शहर) से लड़ने की घोषणा की गई, जहां कांग्रेस के दिग्गज और पूर्व भाजपा विधायक आशीष कुमार साहा कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। इस सीट से नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री डॉ माणिक साहा भी कथित तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।
माकपा के पूर्व विधायक अंजन दास 46-सुरमा (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, जबकि पार्टी के वरिष्ठ नेता शैलेंद्र चंद्र नाथ 57-जुबराजनगर सीट से चुनाव लड़ेंगे। जुबराजनगर से माकपा विधायक आर सी नाथ की मृत्यु, भाजपा के दो विधायकों सुदीप रॉय बर्मन (अगरतला) और आशीष कुमार साहा (बरदोवाली) के इस्तीफे तथा तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के लिए भाजपा विधायक आशीष दास (सूरमा) की विधानसभा सदस्यता समाप्त होने के कारण सीटें खाली हो गईं।
भाजपा के सहयोगी आईपीएफटी के एक अन्य विधायक वृषकेतु देववर्मा ने पिछले साल जुलाई में विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था लेकिन अध्यक्ष ने अभी तक इसे स्वीकार नहीं किया है। नतीजतन, 1-सिमना निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव की घोषणा नहीं की गई है। वृषकेतु ने हालांकि,यह स्पष्ट कर दिया कि उन्होंने विधानसभा और आईपीएफटी पार्टी से भी इस्तीफा दे दिया है और शाही वंशज प्रद्योत किशोर देबबर्मन के टीआईपीआरए मोथा में शामिल हो गए हैं।
उन्होंने कहा,“व्यावहारिक रूप से, सिमना के पास पिछले 10 महीनों से कोई विधायक नहीं है, लेकिन यह नहीं पता कि उपचुनाव की घोषणा क्यों नहीं की जा रही है। मुझे विश्वास है कि अगले विधानसभा चुनाव में टीआईपीआरए मोथा सरकार बनाने वाली प्रमुख पार्टी होगी और इस उपचुनाव में हम कम से कम एक सीट भी जीतेंगे। त्रिपुरा के लोग अब भाजपा में विश्वास नहीं करते हैं, हम सभी सरकार और शासन दोनों में बदलाव चाहते हैं।”
पार्टी सूत्रों ने कहा कि त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भाजपा दो जून को राज्य में आगामी उपचुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है, जिसे सोमवार को इसकी कोर कमेटी की बैठक में अंतिम रूप दिया जाना है। उपचुनाव में बहुकोणीय मुकाबला हमें विश्वास है कि सभी चार निर्वाचन क्षेत्रों में लोग हमें वोट देंगे। कांग्रेस ने कहा कि वे एक या दो दिन में अपने उम्मीदवार की घोषणा कर देंगे।
चुनाव अधिसूचना में कहा गया है कि नामांकन भरने की आखिरी तारीख छह जून है और इसकी जांच अगले दिन की जाएगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख नौ जून है। वोटों की गिनती 23 जून को चुनाव के बाद 26 जून को होगी।
संजय सोनिया
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image