Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:02 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केन्द्रीय संयुक्त सचिव ने अल्मोड़ा जिले में जल शक्ति अभियान की ली जानकारी

नैनीताल/अल्मोड़ा, 06 जून(वार्ता) केन्द्रीय संयुक्त सचिव एवं अमृत सरोवर परियोजना तथा जल शक्ति अभियान के नोडल अधिकारी उपेन्द्र कुमार जोशी ने अल्मोड़ा पहुंच कर इस परियोजना के तहत किए गए कार्यों की विस्तार से जानकारी ली।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे ने बताया कि जनपद में अमृत सरोवर के लिए 79 स्थलों का चयन किया गया है जिसमें 266625 घन मीटर जल क्षमता का लक्ष्य निर्धारित है। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर के तहत 56 स्थलों पर कार्य प्रारंभ हो चुका है।
उन्होंने जलशक्ति अभियान के तहत जनपद में जल स्रोतों (नदियां, नौले, गदेरे) आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि वर्षा के जल संचयन करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद की कोसी, गगास, रामगंगा, सुयाल एवं पनार नदियों पर जल संचयन के लिए विशेष कार्य किए जा रहे हैं।
चेक डाम और बांध आदि के जरिए पानी को रोककर सिंचाई एवं पेयजल के उपयोग करने के प्रयास किए जा रहे हैं। श्री पांडे ने बताया कि कोसी पुनर्जीवन के तहत विभिन्न कार्य एवं जनजागरुकत कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इस दौरान संयुक्त सचिव ने कहा कि जनपद के सभी जलस्रोतों की पहचान कर उसके लिए जल संचय की प्रभावी कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने तड़ागताल के लिए विशेष कार्य करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि यदि इस ताल में वर्ष भर पानी को रोककर रखा जाए तो इससे पेयजल एवं सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता बनी रहेगी। इसमें उन्होंने सभी विभागों से आपसी समन्वय से काम करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने जनपद में जल संचयन एवं प्रबंधन के लिए किए गए कार्यों की सराहना भी की। बैठक में जिलाधिकारी वंदना और प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव समेत संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
रवीन्द्र. उप्रेती
वार्ता
More News
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

23 Apr 2024 | 9:21 PM

विशाखापत्तनम, 23 अप्रैल (वार्ता) आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि भाग्य का शहर विशाखापत्तनम, प्रदेश का भाग्य बनेगा और बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से प्रतिस्पर्धा करेगा।

see more..
मोदी को गैर-राजनीतिक हस्तियों, महिलाओं का समर्थन बढ़ा: किशन रेड्डी

मोदी को गैर-राजनीतिक हस्तियों, महिलाओं का समर्थन बढ़ा: किशन रेड्डी

23 Apr 2024 | 9:15 PM

हैदराबाद, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समर्थन में गैर-राजनीतिक हस्तियों और महिलाओं की बढ़ती भागीदारी पर प्रकाश डाला।

see more..
लोकसभा चुनाव में कोई मोदी लहर नहीं है: सिद्दारमैया

लोकसभा चुनाव में कोई मोदी लहर नहीं है: सिद्दारमैया

23 Apr 2024 | 9:10 PM

बेंगलुरु, 23 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने मंगलवार को कहा कि देश में लोकसभा चुनाव में कोई मोदी नहीं है, यदि कोई लहर है, तो वह कांग्रेस की ‘गारंटी लहर’ है।

see more..
image