Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:17 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लंबित मानदेय का जल्द भुगतान हो : आर्य

नैनीताल 07 जून (वार्ता) उत्तराखंड में प्रतिपक्ष के नेता यशपाल आर्य ने मंगलवार को आशा कार्यकर्ताओं के बहाने धामी सरकार पर हमला बोला और कहा कि कोरोना महामारी के दौरान में अपनी जान की परवाह किये बिना काम करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का सरकार की ओर से भुगतान नहीं किया जा रहा है।
श्री आर्य ने एक बयान जारी कर कहा कि अधिकांश जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को कई महीनों से मानदेय नहीं मिला है। न ही किराये पर चल रहे आंगनबाड़ी भवनों का किराया सरकार द्वारा दिया गया है। जिसके चलते कार्यकर्ताओं पर केन्द्र खाली किए जाने का दबाव पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में लगभग 20,068 बड़े, जबकि 5140 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इनमें तकरीबन 45 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका कार्यरत हैं जिन्हें कई महीनों से मानदेय नहीं मिला है। ऐसे में कार्यकर्ता परेशान हैं और सरकार उनकी कोई सुध नहीं ले रही है।
उन्होंने सरकार से अतिशीघ्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के मानदेय के भुगतान के साथ साथ आंगनबाड़ी केन्द्रों के किराये का भुगतान करने और शासकीय कामकाज से आने- जाने वाले कार्यकर्ताओं का खर्च भी वहन करने की मांग की है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image