Tuesday, Aug 9 2022 | Time 04:13 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अग्निपथ योजना: विरोध के बीच कोचिंग संस्थानों के माध्यम से समझाने की कवायद शुरू

देहरादून, 18 जून (वार्ता) केन्द्र सरकार द्वारा घोषित अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं के सुर उत्तराखंड में कुछ स्थानों को छोड़कर बदले हुये हैं। हल्द्वानी, नैनीताल, रुड़की के अलावा, अन्य क्षेत्रों में शांतिपूर्ण तरीके से अभी तक विरोध हुआ है।
इस बीच राज्य पुलिस की ओर से हर जिले में कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत युवाओं को अग्निपथ योजना के दूरगामी परिणाम वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा समझाने की मुहिम शुरू की गयी है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रविवार को खुद एक प्रतिष्ठित संस्थान के बच्चों के साथ रुबरु होकर उनका मार्गदर्शन करेंगे।
देश में अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद जिस तरह विरोध शुरू हुआ, उसके दृष्टिगत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ही नहीं, बल्कि भाजपा शासित राज्यों में सरकार तेजी से डैमेज कंट्रोल में लगी हैं। इसी कड़ी में श्री धामी ने एक कदम आगे बढ़ते हुये इस योजना का लाभ लेने का युवाओं से आह्वान किया। साथ ही, उन्हें चार वर्ष की सैन्य बलों में नौकरी के बाद राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में चयन के लिए प्राथमिकता देने का आश्वासन दिया।
इसी दौरान, नैनीताल और उधमसिंह नगर के कुछ क्षेत्रों में प्रदर्शन हुये, तोड़फोड़ की छुटपुट घटना हुईं, लेकिन उन्हें यथाशीघ्र नियंत्रित कर लिया गया। इसी तरह, रुड़की, देहरादून, डोईवाला में भी प्रदर्शन , नारेबाजी हुई। हरिद्वार में भारतीय किसान यूनियन (टिकैत ग्रुप) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पंचायत के बाद शहर में अग्निपथ योजना के विरूद्व मार्च निकाला। इस विरोध में कांग्रेस नेता लगातार अपने पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशाालय (ईडी) द्वारा हो रही पूछताछ के कारण चल रहे आंदोलन के साथ के बीच में अपना समर्थन देते दिख रहे हैं। उन्होंने विधानसभा सत्र में भी इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की।
केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने अपने संसदीय क्षेत्र नैनीताल पहुंचकर युवाओं को योजना के लाभ गिनाए हैं। राज्य के पुलिसमहानिदेशक अशोक कुमार के निर्देश पर सभी जिलों में सम्बंधित थानेदार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत युवा और किशोरों को योजना के लाभ समझा रहे हैं। स्वयं मुख्यमंत्री कल दून डिफेंस ड्रीमर्स नामक एक बड़े संस्थान में सेना और अर्द्ध सेना में चयन के लिये तैयारी कर रहे किशोर, युवाओं को सम्बोधित करने वाले हैं। राज्य में कुल मिलाकर अग्निपथ योजना विरोधी काफी हद तक नियंत्रित है।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
रजनी ने रवि से की मुलाकात, कहा: राजनीति में आने का कोई इरादा नहीं

रजनी ने रवि से की मुलाकात, कहा: राजनीति में आने का कोई इरादा नहीं

08 Aug 2022 | 10:38 PM

चेन्नई 08 अगस्त (वार्ता) तमिल सुपरस्टार रजनीकांत ने सोमवार को तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि से मुलाकात की और कहा कि उन्होंने उनके साथ राजनीति पर चर्चा की, साथ ही उन्होंने अपना रुख दोहराया कि वह भविष्य में राजनीति में नहीं आएंगे।

see more..
उत्तराखंड के विकास को लेकर धामी ने की गड़करी से चर्चा

उत्तराखंड के विकास को लेकर धामी ने की गड़करी से चर्चा

08 Aug 2022 | 10:32 PM

नयी दिल्ली/देहरादून 08 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को नयी दिल्ली में केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से भेंट कर, राज्य से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा की।

see more..
image