Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नवीन पटनायक ने रोम के पोप को भेंट की पट्टचित्र पेंटिग

पुरी, 24 जून (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रोम में ब्यूनस आयर्स पोप के साथ मुलाकात के दौरान उन्हें एक पट्टचित्र पेंटिंग “ जीवन का वृक्ष” भेंट की है।
रघुराजपुर हेरिटेज गांव के ग्रामीणों को जब इसके बारे में पता चला तो सभी लोग खुशी से झूम उठे। वहीं पट्टचित्र के निर्माता प्रख्यात कलाकार अपिंद्र स्वैन ने कहा कि जब उन्होंने इस पट्टचित्र को एक सरकारी अधिकारी को बेचा था तब यह नहीं सोचा थी कि यह रोम में पोप को भेंट की जाएगी।
कलाकार स्वैन ने बताया कि पट्टाचित्र पेंटिंग में चार रंगों- सफेद, काले, लाल और नीले रंग का प्रयोग किया जाता है। यह प्राकृतिक पर्यावरण के अलावा वनस्पति, जानवरों और मनुष्यों सहित सभी की प्राकृतिक जीवन शक्ति को प्रतीकात्मक रूप से दर्शाता है।
उन्होंने कहा कि कला सभी धर्मों से ऊपर उठकर सिर्फ मानवता को दर्शाती है इसलिए विभिन्न धर्मों के कला प्रेमी इसे खरीदते हैं। इस पेंटिंग को बनाने में लगभग 18 से 20 दिन लगते हैं और इसकी कीमत करीब 13 से 18 हजार रुपये है।
पट्टचित्र के निर्माता स्वैन ने कहा कि यह मेरे जीवन यादगार और खूबसूरत दिन है कि मेरी एक रचना एक अंतरराष्ट्रीय स्थान पर प्रदर्शित की गई। उन्होंने कहा कि इसी तरह की कई पेंटिंग रखी हुई हैं, जो बेचने योग्य हैं।
ग्रामीण कलाकारों ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को धन्यवाद दिया और उनकी प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में पट्टाचित्र कला को फिर से स्थापित हम सभी कलाकारों का मान बढ़ाया और अब इस पारंपरिक उड़ीसा कला को बढ़ावा मिलेगा।
कला गांव पुरी से लगभग 12 किमी दूर पुरी भुवनेश्वर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे स्थित है। करीब दो सौ परिवार पट्टाचित्र पेंटिंग बनाते हैं।
यह गांव अपने पट्टचित्र चित्रों के लिए प्रसिद्ध हुआ और इस गांव को राज्य के पर्यटन मानचित्र पर अंकित किया गया है। इस गांव में प्रतिदिन सैकड़ों पर्यटक आते हैं और पट्टचित्र खरीदते हैं।
राज्य सरकार ने रघुराजपुर को एक कला गांव घोषित किया है क्योंकि अधिकांश निवासी पट्टचित्र पेंटिंग बना रहे हैं और फिर बाद में इसे हेरिटेज विलेज घोषित किया गया।

सं सोनिया

वार्ता
More News
हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में सात नामांकन पत्र रद्द, उत्तराखंड में कुल 56 नामांकन पत्र वैध घोषित

हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में सात नामांकन पत्र रद्द, उत्तराखंड में कुल 56 नामांकन पत्र वैध घोषित

28 Mar 2024 | 8:00 PM

देहरादून, 28, मार्च (वार्ता) उत्तराखंड में अठारहवीं लोकसभा (लोस) के लिए आगामी 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए प्रस्तुत कुल 63 नामांकन पत्रों की गुरुवार को हुई जांच में हरिद्वार निर्वाचन क्षेत्र में तकनीकी कारणों से सात नामांकन पत्र खारिज किये गये हैं। जांच उपरान्त कुल 56 नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं।

see more..
सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रुद्रपुर/नैनीताल, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर गुरुवार को उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे और पंतनगर औद्योगिक आस्थान (सिडकुल) में एक निजी कंपनी के सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया।

see more..
image