Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:02 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


इनर लाइन परमिट के लिए अब पर्यटक कर सकेंगे आनलाइन आवेदन

नैनीताल/ पिथौरागढ़ 24 जून (वार्ता) उच्च हिमालयी क्षेत्र में ट्रैकिंग के शौकीन पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। पिथौरागढ़ प्रशासन ने ऐसे पर्यटकों के लिए इनर लाइन परमिट के लिए एकल खिड़की (सिंगल विंडो) सिस्टम की व्यवस्था कर दी है। अब इनर लाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन या पंजीकरण कराया जा सकता है।
जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने बताया कि उच्च हिमालयी क्षेत्र में ट्रैकिंग पर जाने के लिए पर्यटकों व पर्वतारोहियों को भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), राजस्व और वन विभाग से अलग अलग अनुमति लेनी पड़ती थी। इसके बाद धारचूला या मुनस्यारी के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) की ओर से पास जारी किया जाता था। इसमें समय लगने के साथ ही पर्यटकों को असुविधा होती थी।
जिला प्रशासन ने पर्यटकों की इस असुविधा को देखते हुए चीन सीमा से सटे आदि कैलास (छोटा कैलाश) ओम् पर्वत, मिलम व लीलम आदि क्षेत्रों के भ्रमण के लिए जाने वाले पर्यटकों के लिए इनर लाइन परमिट हेतु सिंगल विंडों सिस्टम की व्यवस्था प्रारंभ कर दी है।
अब पर्यटक इनर लाइन पोर्टल http://pass.pithoragarh.online पर जाकर घर बैठे आवेदन या रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक कुछ अभिलेख अपलोड करने होंगे। उन्होंने बताया कि आनलाइन आवेदन के एक दिन के भीतर संबद्ध उपजिलाधिकारी की ओर से पर्यटक की आइडी पर ई-पास निर्गत कर दिया जायेगा। इस सिस्टम के लागू होने से पर्यटन गतिविधियों में इजाफा होगा।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image