Friday, Aug 12 2022 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


इनर लाइन परमिट के लिए अब पर्यटक कर सकेंगे आनलाइन आवेदन

नैनीताल/ पिथौरागढ़ 24 जून (वार्ता) उच्च हिमालयी क्षेत्र में ट्रैकिंग के शौकीन पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। पिथौरागढ़ प्रशासन ने ऐसे पर्यटकों के लिए इनर लाइन परमिट के लिए एकल खिड़की (सिंगल विंडो) सिस्टम की व्यवस्था कर दी है। अब इनर लाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन या पंजीकरण कराया जा सकता है।
जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने बताया कि उच्च हिमालयी क्षेत्र में ट्रैकिंग पर जाने के लिए पर्यटकों व पर्वतारोहियों को भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), राजस्व और वन विभाग से अलग अलग अनुमति लेनी पड़ती थी। इसके बाद धारचूला या मुनस्यारी के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) की ओर से पास जारी किया जाता था। इसमें समय लगने के साथ ही पर्यटकों को असुविधा होती थी।
जिला प्रशासन ने पर्यटकों की इस असुविधा को देखते हुए चीन सीमा से सटे आदि कैलास (छोटा कैलाश) ओम् पर्वत, मिलम व लीलम आदि क्षेत्रों के भ्रमण के लिए जाने वाले पर्यटकों के लिए इनर लाइन परमिट हेतु सिंगल विंडों सिस्टम की व्यवस्था प्रारंभ कर दी है।
अब पर्यटक इनर लाइन पोर्टल http://pass.pithoragarh.online पर जाकर घर बैठे आवेदन या रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक कुछ अभिलेख अपलोड करने होंगे। उन्होंने बताया कि आनलाइन आवेदन के एक दिन के भीतर संबद्ध उपजिलाधिकारी की ओर से पर्यटक की आइडी पर ई-पास निर्गत कर दिया जायेगा। इस सिस्टम के लागू होने से पर्यटन गतिविधियों में इजाफा होगा।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
ओडिशा में दो प्रमुख सिंचाई परियोजनाओं का लोकार्पण

ओडिशा में दो प्रमुख सिंचाई परियोजनाओं का लोकार्पण

12 Aug 2022 | 7:48 PM

भुवनेश्वर 12 अगस्त (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आदिवासी बहुल मयूरभंज जिले में 1508 करोड़ रुपये की दो प्रमुख सिंचाई परियोजनाओं का शुक्रवार को लोकार्पण किया।

see more..
केसीआर के आवास पर आयोजित रक्षा बंधन समारोह

केसीआर के आवास पर आयोजित रक्षा बंधन समारोह

12 Aug 2022 | 7:40 PM

हैदराबाद 12 अगस्त (वार्ता) तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के यहां स्थित सरकारी आवास प्रगति भवन में शुक्रवार को रक्षा बंधन समारोह मनाया गया।

see more..
असम में चिटफंड घोटाले में सीबीआई ने पूरक आरोप पत्र दायर किया

असम में चिटफंड घोटाले में सीबीआई ने पूरक आरोप पत्र दायर किया

12 Aug 2022 | 7:33 PM

गुवाहाटी, 12 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने असम में 23.87 करोड़ रुपये के चिटफंड घोटाले से संबंधित दूसरा पूरक आरोप पत्र दायर किया है।

see more..
image