Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:02 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कारगिल दिवस पर मणिपुर ने सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

इंफाल, 26 जुलाई (वार्ता) मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने मंगलवार को कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों की वीरता और साहस को याद किया। इस युद्ध में पाकिस्तानी घुसपैठियों द्वारा कब्जा की गईं पर्वतीय चोटियों को फिर से हासिल कर पाकिस्तानी सेना को खदेड़ दिया गया था।
मणिपुर राइफल्स में आयोजित कारगिल विजय दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने देश की अखंडता और संप्रभुता को बचाने के लिए भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद किया।
उन्होंने कहा कि भारतीय सैनिकों ने 74 दिनों तक चले युद्ध के दौरान अत्यंत ठंडे क्षेत्रों में डेरा डालकर कई चुनौतियों का सामना किया था। उन्होंने कहा कि इस युद्ध में देश ने 527 सैनिकों को खो दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत ने हर क्षेत्र में काफी प्रगति देखी है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे देश विकास के पथ पर आगे बढ़ता है, पड़ोसी देशों से दुश्मनी सहित कई चुनौतियां विकास की प्रगति में बाधा उत्पन्न करती हैं।
उन्होंने कहा, “ हमें अपनी एकता और भाईचारे की भावना को बनाए रखना चाहिए और विकास के रास्ते में आने वाली किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके महत्व को देखते हुए केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना बनाई है। ”
श्री सिंह ने कहा कि मणिपुर के सभी जिलों के लिए अग्निवीर भर्ती 23 नवंबर से पांच दिसंबर, 2022 तक मणिपुर के लीमाखोंग में आयोजित की जायेगी, यह भर्ती पहले दीमापुर, नागालैंड में होने वाली थी। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के युवाओं को राज्य से बाहर जाने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि उन्हें राज्य में अग्निवीर भर्ती रैली में शामिल होने का अवसर मिलेगा।
उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार राज्य की सक्रिय सेवाओं की भर्ती में अग्निवीरों को विशेष प्राथमिकता प्रदान
करेगी। नीति आयोग के इंडिया इनोवेशन इंडेक्स, 2021 के तीसरे संस्करण के उत्तर पूर्व और पहाड़ी राज्य श्रेणी में मणिपुर को शीर्ष स्थान हासिल करने पर खुशी व्यक्त करते हुए, उन्होंने अपने मंत्रियों, विधायकों और राज्य सरकार के सभी अधिकारियों की उनकी कड़ी मेहनत और अच्छे के प्रति समर्पण के लिए सराहना की।
सैनी.श्रवण
वार्ता
image