Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पद्म श्री डॉक्टर सुशोवन बनर्जी का निधन

कोलकाता, 26 जुलाई (वार्ता) पद्म श्री डॉ सुशोवन बनर्जी का मंगलवार सुबह निधन हो गया।
वह 84 वर्ष के थे।
डॉ बनर्जी एक टका डॉक्टर ‘एक रुपये के डाक्टर ’ के नाम से प्रसिद्ध थे क्योंकि वह गरीब मरीजों का एक रुपये में इलाज करते थे। उन्होंने पूर्वाह्न 11:25 बजे अंतिम सांस ली। डॉ बनर्जी लम्बे समय से वृद्धावस्था की बीमारियों से पीड़ित थे और कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती थे।
बोलपुर विधानसभा सीट से एक बार विधायक रहे डॉ. बनर्जी ने लोगों की सेवा करने का संकल्प लिया था। वह सिर्फ एक रुपये में गरीबों का इलाज करते थे। इससे वह बोलपुर ही नहीं, बल्कि पूरे बंगाल में 'एक रुपये के डॉक्टर' के नाम से प्रसिद्ध हो गये। वह एक जनरल फिजीशियन थे और पिछले 57 वर्षों से मरीजों का इलाज कर रहे थे। राष्ट्र के लिए उनकी मानवीय सेवा के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पद्म श्री से नवाजा गया।
सबसे ज्यादा मरीजों का इलाज करने वाले डॉ बनर्जी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जाएगा। उन्होंने 20 लाख से अधिक रोगियों का इलाज किया जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है।
बीरभूम के लोग अक्सर कहते हैं, जिनके पास अपना कहने के लिए कोई नहीं है, उनके पास डॉ बनर्जी हैं, जो मदद के लिए हाथ बढ़ाने के लिए तैयार हैं। लॉकडाउन की स्थिति के दौरान चिकित्सकों का एक गंभीर संकट था, लेकिन डॉ बनर्जी इस तरह की बाधाओं से बेपरवाह रहे और वह औसतन प्रतिदिन 150 रोगियों का इलाज करते रहे। इस प्रतिबद्ध चिकित्सक और एक महान इंसान को पूरा राज्य सलाम करता है।
सैनी.श्रवण
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image