Friday, Apr 19 2024 | Time 10:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओड़िसा विधानसभा में चिट फंड मामले पर हंगामा

भुवनेश्वर 01 अगस्त (वार्ता) ओड़िसा विधानसभा में विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस ने सोमवार को चिट फंड और किसानों के मुद्दे पर बहस कराने की मांग को लेकर कामकाज को रोक दिया।
विपक्ष के विरोध के कारण बिना कार्यवाही के सदन को चार बजे तक चार बार स्थगित किया गया।
भाजपा ने चिटफंड घोटाले पर बहस की मांग की वही कांग्रेस ने किसानों के मुद्दे पर बहस को लेकर जोर दिया।
हंगामे की शुरुआत तब हुई जब सदन में एक दिन के लिए प्रश्नकाल होना था। भाजपा और कांग्रेस सदस्य नारे लगाते हुए सदन के बीच में आ गए और अपनी मांगों पर चर्चा करने की मांग करने लगे।
भाजपा ने चिटफंड घोटाले पर स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा के लिए नोटिस दिया तथा कांग्रेस 2021 से कम बारिश और फसल बीमा का भुगतान नही होने से किसानों की समस्याओं पर चर्चा करना चाहती थी।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्थगन प्रस्ताव पर भाजपा के नोटिस को सदन के कामकाज के नियमों के अनुसार खारिज कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इस पर चर्चा की अनुमति नहीं दी गई और यह हाल की घटना नहीं है और विचाराधीन है।
हंगामे के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सदस्यों से अपने-अपने स्थान पर बैठने और सदन की कार्यवाही में भाग लेने का बार-बार अनुरोध किया। लेकिन सदस्यों के न मानने पर अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही सुबह 10 बजकर 34 मिनट पर साढ़े ग्यारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
भाजपा सदस्यों के आंदोलन जारी रखने पर अध्यक्ष को 1135 बजे से 20 मिनट के लिए सदन स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा और इस मुद्दे को हल करने के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाई।
इसके बाद भी भाजपा सदस्यों के लगातार विरोध को देखते हुए सदन को 15 मिनट के लिए 1210 बजे तक और फिर 1212 बजे से 1600 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।
विपक्षी सदस्यों के विरोध के कारण सदन के उद्घाटन सत्र में कोई कामकाज नहीं हो सका।
जांगिड़, सोनिया
वार्ता
image