Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


देश में मंकीपॉक्स से पहली मौत त्रिशूर में

त्रिशूर 01 अगस्त (वार्ता) केरल के त्रिशूर में मंकीपॉक्स के कारण हुई एक युवक की मौत देश में इस वायरस से मृत्यु का पहला मामला है।
स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि शनिवार को युवक ने इस घातक बीमारी के कारण दम तोड़ दिया।
पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने इसकी पुष्टि की। केरल में संस्थान की क्षेत्रीय इकाई में प्रारंभिक पुष्टि के बाद उसके नमूनों का परीक्षण किया गया। भारत में यह पहली पुष्ट मंकीपॉक्स मौत है।
राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को खुलासा किया था कि 22 जुलाई को केरल पहुंचने से पहले 22 वर्षीय युवक संयुक्त अरब अमीरात में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया था। सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट देने में हुई देरी के कारणों की जांच का आदेश दिया था।
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के रास अल खैमाह में कार्यरत युवक 22 जुलाई को केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर पहुंचा। गत 26 जुलाई को उसे बुखार आने पर एक स्थानीय अस्पताल में इलाज कराने के बाद उसे दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।
सूत्रों ने कहा कि केरल के लिए उड़ान में सवार होने से पहले उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में उसका परीक्षण किया गया और उसे घर पहुंचकर आराम करने को कहा गया था।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार भारत ने अब तक चार मंकीपॉक्स मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से तीन केरल में हैं। पहले मामले में तिरुवनंतपुरम के अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि अन्य दो की हालत स्थिर बनी हुई है।
जांगिड़.संजय
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image