Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:44 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ट्रैफिक पुलिस द्वारा छह माह में 3130 डीएल निरस्तीकरण की संस्तुति

देहरादून 02 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड यातायात पुलिस ने इस वर्ष एक जनवरी से 30 जून तक उच्चतम न्यायालय के आदेश पर सड़क सुरक्षा समिति द्वारा वर्णित छह बिंदुओं के आधार पर कुल 12,816 वाहनों के चालान किये है। जिसमें 3,130 लोगों के डीएल निरस्तिकरण हेतु भेजे गये हैं। मंगलवार को यातायात पुलिस के निदेशक (डायरेक्टर) आईपीएस मुख्तार मोहसिन को समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई।
उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी जनपदों के पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक व यातायात निरीक्षक के साथ राज्य की ट्रैफिक व्यवस्था की समीक्षा की।
श्री मोहसिन ने निर्देश दिए कि प्रवर्तन की कार्रवाई मैं क्वालिटी चालान पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित सड़क सुरक्षा समिति के सुधार के लिए निर्धारित छह बिन्दुओं रेड लाईट, तेज रफ्तार, ओवरलोडिंग, मालवाहक में सवारी ले जाना, वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग, नशे में वाहन चलाना पर प्रभावी तरीके प्रवर्तन की कार्यवाही किये जाने की आवश्यकता है। क्योंकि सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं इन्ही कारणों से होती है।
डायरेक्टर ने कहा कि ट्रेफिक संबंधी उपकरणों का सदुपयोग किया जाए। ट्रैफिक प्रवर्तन की कार्यवाही के लिए एल्कोमीटर, स्पीडरडार गन का प्रयोग किया जाए, ताकि इनका अधिक से अधिक प्रयोग करने से नशे में वाहन चलानें वालों एवं तेज रफ्तार चलाने वाले वाहन चालकों के विरुद्व प्रभावी कार्यवाही की जा सके। उन्होंने जिला प्रभारियों को निर्देश दिये कि पेट्रोलिंग के दौरान, सड़क सुरक्षा सम्बन्धित समस्या मिलने पर तत्काल इसकी सूचना दें।
समीक्षा के दौरान, बताया गया कि राज्य में इस समय हाइवे ट्रैफिक पेट्रोलिंग यूनिट (एचटीपीयू) के पास 14 वाहन उपलब्ध हैं। जिनके माध्यम से जनवरी से अभी अंत तक कुल 4555 चालान किये गये है। साथ ही, 68 स्थानों पर दुर्घटना राहत बचाव कार्य किये गये है। 232 स्थानों पर जाम, अतिक्रमण की समस्या का निराकरण करने के साथ-साथ 197 अपराध रोकथाम सम्बन्धित कार्य भी किये गये है।
श्री मोहसिन ने वाहन टोईंग की कार्यवाही में पूर्व की अपेक्षा सुधार होने पर संतोष व्यक्त करते हुये इसमें और बेहतर तरीके से कार्य किये जाने की आवश्यकता बताई। बैठक में बताया गया कि वर्ष 2022 में माह जनवरी से जून तक 1555 वाहनों को टो किया गया एवं सभी 1555 वाहनों का चालान किया गया। नो-पार्किंग में टोईंग की प्रभावी कार्यवाही करने के परिणाम स्वरुप नो-पार्किंग में वाहन लगाने वालों में कमी आयेगी।
ट्रेफिक पुलिस के डायरेक्टर ने कहा कि राज्य के सभी 54 बोटलनेक प्वाईंट पर लघुकालिक उपाय के तौर पर ट्रैफिक कर्मी लगाया जाए। क्योंकि वह सड़क के सभी पहलुओं से परिचित होता है और ट्रेफिक संचालन में निपुण होता है। इसके साथ ही, वह बोटलनेक के सुधार हेतु काफी अच्छे सुधारीकरण बिन्दुओं से भी अवगत करा सकते है। उन्होंने निर्देश दिए कि बोटलनेक के दीर्घकालिक सुधार हेतु सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित अन्य सभी विभागों से लगातार पत्राचार करते रहें।
सं.संजय
वार्ता
More News
पाटिल ने आयोग से मोदी के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेकर मामला दर्ज करने की मांग की

पाटिल ने आयोग से मोदी के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेकर मामला दर्ज करने की मांग की

24 Apr 2024 | 10:26 AM

हुबली, 23 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक के कानून मंत्री एच के पाटिल ने चुनाव आयोग (ईसी) से राजस्थान में हाल ही में एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कथित टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ स्वत: संज्ञान लेकर मामला दर्ज करने की मांग की है।

see more..
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

23 Apr 2024 | 9:21 PM

विशाखापत्तनम, 23 अप्रैल (वार्ता) आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि भाग्य का शहर विशाखापत्तनम, प्रदेश का भाग्य बनेगा और बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से प्रतिस्पर्धा करेगा।

see more..
image