Friday, Mar 29 2024 | Time 06:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


देश-विदेश सभी जगह घर-घर तिरंगा फहराने का स्वामी चिदानन्द का आह्वान

देहरादून/शिकागो 02 अगस्त (वार्ता) भारतीय स्वाधीनता के 75वें वर्ष में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हर घर तिरंगा फहराने की अपील के समर्थन में उत्तराखंड के स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने अटलांटा में सभी विदेशी अनुयायियों और प्रवासियों से तिरंगा फहराने का आह्वान किया है। पिछले कुछ दिनों से स्वामी अमेरिका के प्रवास पर हैं।
यहां ऋषिकेश स्थित विश्व विख्यात परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द ने मंगलवार को अमेरिका की धरती से घर-घर तिरंगा-हर घर तिरंगा का संदेश दिया। उन्होंने अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के परिवारों का आह्वान करते हुये कहा कि विदेश की धरती पर रहते हुये अपनी मातृभूमि और मातृभाषा को हमेशा याद रखे। उन्होंने अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों को 13 से 15 अगस्त को तिरंगा फहराने हेतु प्रोत्साहित किया।
श्री चिदानंद ने अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के परिवारों को जाग्रत करते हुये कहा कि हमारी कर्मभूमि कोई भी हो, परन्तु अपनी जन्मभूमि से हमेशा जुडे रहे। घर-घर तिरंगा-हर घर तिरंगा अभियान को एक उत्सव की तरह मनाएं तथा अपनी कर्मभूमि और जन्मभूमि के प्रति समर्पित रहें। उन्होंने आगे कहा कि भारतीय मूल के लोग चाहे कहीं पर भी हो, परन्तु हर भारतीय के दिल में भारत बसता है। क्योंकि तिरंगे का सम्मान अर्थात भारत का सम्मान।
स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान से प्रत्येक भारतीय के दिल में राष्ट्रभक्ति और तिरंगे के प्रति सम्मान की भावना में वृद्धि होगी। तिरंगा भारत की एक समृद्ध एवं ऐतिहासिक विरासत है।
श्री चिदानन्द ने कहा कि तिरंगा हमारी राष्ट्रीय चेतना का प्रतीक है। आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में संचालित ‘हर घर तिरंगा’ एक महत्वपूर्ण अभियान है। भारत की आजादी के 75वें वर्ष पर तिरंगे को हर घर और हर घाट पर फहराने के लिये सभी देशवासियों को प्रोत्साहित करना नितांत आवश्यक है।
स्वामी ने कहा कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज एकता, समृद्धि और शान्ति का प्रतीक है तथा चरखा देश की प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। ध्वज के शीर्ष पर स्थित केसरी रंग ’साहस’ को दर्शाता है, मध्य में सफेद रंग ‘शांति और सच्चाई’ का प्रतिनिधित्व करता है एवं ध्वज के नीचे स्थित हरा रंग ‘भूमि की उर्वरता, वृद्धि और शुभ्रता’ का प्रतीक है। ध्वज में विद्यमान चरखे को 24 तीलियों से युक्त अशोक चक्र द्वारा प्रतिस्थापित किया गया। इसका उद्देश्य यह है कि गतिशीलता ही जीवन है। हर घर तिरंगा अभियान से प्रत्येक भारतीय के दिल में तिरंगे के प्रति सम्मान की भावना जाग्रत होगी।
सं.संजय
वार्ता
image