Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एम्स भुवनेश्वर में नशे के रोगियों के लिए ओएसटी केंद्र

भुवनेश्वर 10 अगस्त (वार्ता) ओडिशा में भुवनेश्वर एम्स के मनोचिकित्सा विभाग ने नशे के रोगियों के लिए अपनी ओपिओइड प्रतिस्थापन थेरेपी (ओएसटी) केंद्र की शुरूआत की।
इसके साथ ही, विभाग द्वारा गंभीर रूप से बीमार मानसिक रोगियों के लिए इनपेशेंट यूनिट में एक्यूट केयर यूनिट (एसीयू) की भी शुरूआत की गई और दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्य संस्थान (एसआईईपी), ओडिशा द्वारा भेजे गए विकलांग बच्चों के लिए नैदानिक ​​सेवाओं की शुरूआत की।
सुविधाओं का उद्घाटन करते हुए एम्स के कार्यकारी निदेशक, प्रोफेसर (डॉ) आशुतोष विश्वास ने कहा कि ये सेवाएं नशे के रोगियों और दिव्यांग बच्चों सहित मानसिक रोगियों के लिए बहुत मददगार साबित होंगी।
इस अवसर पर ओडिशा राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी (ओएसएसीएस) की परियोजना निदेशक, डॉ उर्मिला मिश्रा और एम्स भुवनेश्वर के चिकित्सा अधीक्षक, डॉ एसएन मोहंती सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित हुए।
ओएसटी, मनोसामाजिक मध्यवर्तनों के एक व्यापक पैकेज के साथ, लोगों को नशीले पदार्थओं से मुक्त जीवन व्यतीत करने में मदद करता है।
ओएसटी सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ अर्पित परमार ने बताया कि रोगियों को दवाओं का इंजेक्शन देना बंद कर दिया जाता है जिससे एचआईवी, हेपेटाइटिस और इंजेक्शन के माध्यम से होने वाली अन्य बीमारियों से बचाव होता है।
इस केंद्र का उद्देश्य दैनिक आधार पर 150-200 लोगों को देखना है। ओडिशा राज्य की उपेक्षित आबादी तक पहुंचने के लिए यह एक वरदान साबित होगा।
अभय.संजय
वार्ता
image