Friday, Apr 19 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चेन्नई में इकोवास व्यापार सम्मेलन का आयोजन

चेन्नई 13 अगस्त (वार्ता) भारत-अफ्रीका व्यापार परिषद ने शनिवार को यहां भारत इकोवास व्यापार सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें दक्षिण भारत, विशेषकर तमिलनाडु के व्यापारिक समुदाय ने भाग लिया।
भारतीय आर्थिक व्यापार संगठन के अध्यक्ष डॉ. आसिफ इकबाल ने भारत में घाना के उच्चायुक्त क्वाकू असोमाह-चेरेमेह का स्वागत किया और एक मजबूत साझेदारी के लिए दोनों देशों के बीच समर्थन की प्रतिबद्धता का वादा किया।
इस मौके पर डॉ इकबाल ने कहा कि घाना में भारतीय कंपनियों द्वारा फार्मा, मेडिसिन, आईटी विकास, कपड़ा, गारमेंट्स और औद्योगिक विकास में द्विपक्षीय व्यापार के अवसरों के लिए काफी संभावनाएं हैं।
नयी दिल्ली में घाना उच्चायोग के मंत्री, काउंसलर अर्नेस्ट नाना अदजेई के साथ राजदूत ने घाना की नवीनतम सुधारित व्यापार नीति प्रस्तुत की जो निवेशकों के लिए बहुत दूरदर्शी है।
चेन्नई में विदेश मंत्रालय के प्रमुख डॉ. वेंकटचलम मुरुगन ने श्री जिन्ना रफीक की अध्यक्षता में ईकोवास व्यापार आयोग के उद्घाटन समारोह में शिरकत की। उन्होंने अपने संबोधन में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन की प्रतिबद्धता को व्यक्त किया , जो राज्य में एक नई सुधार नीति के जरिये विदेशी संबंधों को आगे बढ़ा रहे हैं।
कार्यक्रम के दौरान, राजदूत ने आधिकारिक विदेश मंत्रालय को घाना कॉफी भेंट की और अक्टूबर में घाना की निवेश परिषद की यात्रा के दौरान कॉफी को औपचारिक रूप से लॉन्च करने के विकल्प का पता लगाएंगे।
ईकोवास प्रतिनिधिमंडल अक्टूबर 2022 में घाना अकरा में विश्व व्यापार में अवसरों को कवर करने और संभावित व्यापारियों को घाना में फार्मा, वस्त्र, वस्त्र और कृषि प्रसंस्करण क्षेत्रों में निवेश करने के लिए आमंत्रित करेगा।
डॉ. वेंकटचलम मुरुगन ने अफ्रीकी क्षेत्र के साथ भारत के संबंधों में तेजी लाने के बारे में बात की और तमिलनाडु राज्य के प्रतिनिधियों का स्वागत किया कि वे अफ्रीकी क्षेत्र के आसपास के अन्य देशों के लिए समर्थन का संकल्प लें।
श्री जिन्ना रफीक ने संबंधों को मजबूत करने में भारत के प्रयासों के बारे में बात की, खासकर जब भारत भारत की आजादी के 75 साल मना रहा है। भारत ने अतीत में एक्ज़िम बैंक के माध्यम से घाना को औद्योगिक पार्कों के वित्तपोषण के लिए 7.5 करोड़ अमरीकी डालर (500 करोड़ रुपये से अधिक) की क्रेडिट लाइन प्रदान की है।
सम्मेलन के दौरान श्री जिन्ना रफीक को भारत-अफ्रीका व्यापार परिषद-इकोवास व्यापार आयोग के व्यापार आयुक्त के रूप में नियुक्ति पत्र दिया गया। वह भारत और इकोवास देशों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाएंगे।
घाना में विकास परियोजनाओं में चल रही भारत सरकार की सहायता, बुनियादी ढांचे और बिजली पारेषण लाइनों के निर्माण के लिए घाना सरकार को एक अरब अमेरिकी डालर से अधिक की स्वीकृत लाइन ऑफ क्रेडिट के साथ जारी है।
घाना अफ्रीका में भारत से दीर्घकालिक रियायती ऋण प्राप्त करने वालों में से एक है।
संजय अशोक
वार्ता
More News
‘तमिलनाडु में द्रमुक, इंडिया समूह जीत हासिल करेगा’

‘तमिलनाडु में द्रमुक, इंडिया समूह जीत हासिल करेगा’

19 Apr 2024 | 4:29 PM

चेन्नई, 19 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु के युवा कल्याण एवं खेल विकास मंत्री एवं द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता उदयनिधि स्टालिन ने शुक्रवार को कहा कि द्रमुक और विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया समूह राज्य में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करेगा।

see more..
image