Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दक्षिण मध्य रेलवे का ‘हर घर तिरंगा’ अभियान

हैदराबाद, 13 अगस्त (वार्ता) दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने अपने कर्मचारियों को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आज ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू किया।
एससीआर ने शनिवार को यहां जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्वतंत्रता समारोह के दौरान सभी कर्मचारी आज से सोमवार तक अपने घरों में तिरंगा फहराएं।
विज्ञप्ति के मुताबिक एससीआर के कर्मचारियों के करीब 80 हजार परिवारों ने अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। इस कार्यक्रम में सिकंदराबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुंटूर, गुंतकल और नांदेड़ मंडल मुख्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
दक्षिण मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन ने कहा कि लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाने और राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार और भारतीय रेलवे द्वारा यह एक बड़ी पहल है। उन्होंने क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पहल करने के लिए सभी छह मंडलों के अधिकारियों और मंडल रेल प्रबंधकों की सराहना की।
उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए तिरंगा को घर लाने और इसे फहराने के लिए अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचें। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव लोगो स्टिकर 772 इंजनों पर, हर घर तिरंगा स्टिकर 1,439 इंजनों पर, 16,657 लोगो स्टिकर प्रवेश के पास, और 4,319 कोचों के निकास द्वार चिपकाए गए हैं।
उन्होंंने कहा कि एससीआर के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को ध्वज संहिता का पालन करते हुए अपने घरों पर प्रदर्शित करने के लिए करीब 80 हजार राष्ट्रीय ध्वज वितरित किए गए।
उन्होंने कहा कि सभी मंडलों के कार्यालयों और रेलवे कॉलोनियों में अधिकारियों, कर्मचारियों, कॉलेज / स्कूल के छात्रों, एनएसएस, एनसीसी और स्काउट्स एंड गाइड्स स्वयंसेवकों द्वारा झंडे लिए रैलियां आयोजित की गईं है।
राम अशोक
वार्ता
image