Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:58 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हैदराबाद के कामिनेनी अस्पताल ने अंग दाता परिवारों को किया सम्मानित

हैदराबाद, 13 अगस्त (वार्ता) तेलंगाना के एलबी नगर में स्थित कामिनेनी अस्पताल ने शनिवार को विश्व अंगदान दिवस के अवसर पर अंगदान करने वाले परिवारों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर तेलंगाना में जीवनदान संगठन की सीईओ डॉ स्वर्णलता ने सभी अंग दाताओं परिवारों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके योगदान के बिना कोई प्रत्यारोपण प्रक्रिया नहीं हो सकती थी। उन्होंने कहा कि हम पांच से 10 प्रतिशत आवश्यक अंगों की खरीद कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि अंगदान की प्रक्रिया में वास्तव में पुलिस मददगार है। सभी अंग प्रत्यारोपण आरोग्यश्री स्वास्थ्य योजना के तहत आते हैं और राज्य में इसके लिए 37 अस्पतालों को पंजीकृत किया गया है।
उन्होंने कहा कि देश में अंगदान दर आठ प्रतिशत है और जबकि तेलंगाना में यह 4.5 प्रतिशत है। उन्होंने कहा, “देश में करीब दो लाख लोग प्रत्यारोपण का इंतजार कर रहे हैं। कोविड के कारण फेफड़े को बड़ा नुकसान हो रहा है। दो सौ से अधिक फेफड़ों का प्रत्यारोपण किया गया है।”
कार्यक्रम में वरिष्ठ आईएएस और आईपीएस अधिकारियों, कामिनेनी अस्पतालों के विभिन्न विभागों के प्रमुखों, चिकित्सकों और मेडिकल छात्रों ने भाग लिया।
राम अशोक
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image