Friday, Apr 19 2024 | Time 12:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सर्वाइकल कैंसर के पहले स्वदेशी टीके के विकास में आरजीसीबी का योगदान

तिरुवनंतपुरम 04 सितंबर (वार्ता) राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (आरजीसीबी) देश में महिलाओं में दूसरे सबसे अधिक होने वाली बीमारी सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए पहले स्वदेश में विकसित टीके सर्ववैक्स की प्रभावशीलता का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।
रविवार को यहां एक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने पिछले हफ्ते नयी दिल्ली में क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (क्यूएचपीवी) वैक्सीन के वैज्ञानिक समापन की घोषणा करते हुए कहा कि सर्वाइकल कैंसर को काफी हद तक रोका जा सकता है।
बयान में कहा गया है कि वर्तमान अनुमानों से संकेत मिलता है कि हर वर्ष 1.25 लाख महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता चलता है और भारत में 75 हजार से अधिक की इस बीमारी से मौत हो जाती हैं। देश में 83 प्रतिशत आक्रामक सर्वाइकल कैंसर के लिए एचपीवी 16 और दुनिया भर के मामलों में 70 प्रतिशत के लिए एचपीवी 18 जिम्मेदार हैं।
देश के पहले सर्वाइकल कैंसर के टीके के विकास में तिरुवनंतपुरम में आरजीसीबी ने अपनी अत्याधुनिक प्रयोगशाला में कड़े परीक्षणों की सुविधा प्रदान की है ताकि संक्रमण के साथ आखिरी बिंदु की प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया जा सके।
आरजीसीबी के निदेशक प्रोफेसर चंद्रभास नारायण ने कहा, “इस प्रयास में वैज्ञानिक भागीदार और हितधारक के रूप में आरजीसीबी ने सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के देश के दृढ़ प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।”
उन्होंने कहा, “एचपीवी परीक्षण सुविधा के लिए आरजीसीबी प्रयोगशाला डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्धारित अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार योग्य है।”
राम.संजय
वार्ता
More News
मणिपुर में हथियाबंद लोगों के मतदाताओं को धमकाने के कारण मतदान बाधित

मणिपुर में हथियाबंद लोगों के मतदाताओं को धमकाने के कारण मतदान बाधित

19 Apr 2024 | 11:52 AM

इम्फाल, 19 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर में शुक्रवार को पहले चरण का मतदान गोलीबारी, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के नष्ट होने और हथियारबंद लोगों द्वारा मतदाताओं को धमकाने की खबरों के कारण बाधित हुआ।

see more..
लोकसभा चुनाव में मंत्री रेखा ने मतदान किया

लोकसभा चुनाव में मंत्री रेखा ने मतदान किया

19 Apr 2024 | 11:25 AM

सोमेश्वर(अल्मोड़ा), 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री और सोमेश्वर विधायक रेखा आर्या ने यहां हो रहे लोकसभा चुनाव में अटल उत्कृष्ट आदर्श राजकीय इंटर कॉलेज में मतदान किया।

see more..
मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

19 Apr 2024 | 11:19 AM

शिलांग, 19 अप्रैल (वार्ता) मेघालय की दो लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हो गया। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।

see more..
image