Friday, Mar 29 2024 | Time 02:01 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सीबीआई ने ड्रग्स तस्करी के खिलाफ चलाया “ऑपरेशन गरूड़ ”

चेन्नई 29 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय जांच आयोग (सीबीआई) ने देश भर में ड्रग्स तस्करी के खिलाफ विभिन्न चरणों में चलाये गये “ऑपरेशन गरूड़” अभियान के तहत 127 नये मामले दर्ज किये गये, 175 लोगों को गिरफ्तार किया गया और बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ बरामद किये गये।
सीबीआई की ओर से गुरुवार को दी गयी जानकारी में बताया गया कि विभिन्न जिलों के पुलिस बलों की मदद से चलाये गये विशेष अभियान में पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, और महाराष्ट्र शामिल रहा। इस दौरान 6600 संदिग्धों की चेकिंग की गयी, 127 नये मामले दर्ज किये गये और 175 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान बड़ी मात्रा में विभिन्न प्रकार के मादक पदार्थ भी बरामद किये गये।
इस अभियान के तहत ड्रग्स तस्करी से जुड़ी सूचनाओं को तेजी के साथ ले देकर इस कारोबार से जुड़े वैश्विक नेटवर्क को भी तोड़ने की कोशिश की गयी। इतना ही नहीं इंटरपोल की मदद से अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत कार्रवाई भी सुनिश्चित करायी गयी। एनसीबी और इंटरपोल के साथ मिलकर दुनिया भर और विशेष रूप से हिंद महासागर के क्षेत्र में ड्रग्स के अवैध कारोबार के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय ऑपरेशन भी शुरू किया गया।
जिन भी राज्यों में यह अभियान चलाया गया वहां की पुलिस के साथ मिलकर सीबीआई और एनसीबी ने काम किया। जानकारियों को सांझा करने के साथ साथ अभियान को चलाये जाने की प्रक्रिया पर भी पूरे समन्वय के साथ काम किया गया। इस अभियान में सीबीआई और एनसीबी के साथ आठ राज्यों पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और मणिपुर ने भी हिस्सा लिया था।
सोनिया, उप्रेती
वार्ता
image