Friday, Apr 19 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बच्चे चोरी को लेकर नागालैंड के स्कूलाें को एहतियाती कदम उठाने का निर्देश

कोहिमा 04 अक्टूबर (वार्ता) नागालैंड में स्कूल शिक्षा निदेशालय (डीओएसई) ने बच्चों की चोरी की बढ़ती घटनाओं के प्रति गंभीर रूख अख्तियार करते हुये राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिये हैं।
डीओएसई के प्रधान निदेशक थवसीलन के ने मंगलवार को कहा कि बच्चे चोरी की घटनायें चिंता का विषय है। स्कूल प्रशासन बच्चों की सुरक्षा के लिये बाकायदा शिक्षक प्रभारी बनाये, जो स्कूलों में छात्रों से मिलने वाले प्रत्येक व्यक्ति की प्रामाणिकता की जांच करे। साथ ही संदेहास्पद व्यक्ति पर कड़ी नजर रखे।
उन्होंने बताया कि स्कूलों से यह भी कहा गया है कि परिसर और मुख्य द्वार पर निगरानी के लिये सीसीटीवी कैमरे लगाये जायें। कक्षा के पहले पीरियड पर होने वाली उपस्थिति को सभी विषयों की टीचर अपनी कक्षा में जांचते रहे ताकि पीरियड के दौरान बच्चों के लापता होने की संंभावना से बचा जा सके।
डीओएसई ने कहा कि यदि कोई छात्र अनुपस्थति पाया जाता है तो स्कूल प्रशासन अथवा अध्यापक को उसके अभिभावक से संपर्क साध कर कारण जानना चाहिये। अपहरण के मामलों की रोकथाम और जागरूकता अभियान के लिए स्कूलों को पुलिस विभाग के तालमेल बैठाने की जरूरत है। साथ ही छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच नियमित संवाद होता रहना चाहिये।
प्रदीप, उप्रेती
वार्ता
image