Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


समृद्ध कला, संस्कृति का प्रतीक है ओडिशा : नवीन

भुवनेश्वर 06 नवंबर (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को यहां कहा कि राज्य सदियों से चली आ रही समृद्ध कला, संस्कृति, साहित्य और परंपराओं का हमेशा से ही प्रतीक रहा है।
एक अंग्रेजी दैनिक के प्रकाशोत्सव में बोलते हुए श्री पटनायक ने कहा कि दुनिया भर में लाखों लोगों की चेतना पर इनका बड़ा प्रभाव पड़ा है। आज ओडिशा परंपरा और आधुनिकता के बीच में है, जो जीवन के कई रंगों को सामने लाती है।
उन्होंने कहा कि 20वीं शताब्दी की शुरुआत के आसपास, सबसे महान उड़िया लेखकों में से एक फकीर मोहन सेनापति रेबती की अपनी मनमोहक कहानी लेकर आए, जिस लड़की को पढ़ने की हिम्मत के लिए शाप दिया गया था। उस समय उड़ीसा की यही सच्चाई थी।
श्री पटनायक ने कहा, “इसकी तुलना 21वीं सदी के तीसरे दशक में करमा मुदुली की कहानी से करें। सुदूर बोंडा पहाड़ियों से एक आदिवासी लड़की आरडी महिला विश्वविद्यालय में पढ़कर अपने सपनों को साकार करने के लिए राजधानी शहर आती है। वर्तमान की कहानी है, अपार संभावनाओं की कहानी है।”
मुख्यमंत्री ने कहा कि कालाहांडी जिला गरीबी के लिए लंबे समय से जाना जाता है। अब, कालाहांडी ओडिशा में चावल का एक प्रमुख उत्पादक है जो हमें राष्ट्रीय खाद्य वितरण कार्यक्रम में योगदान करने में मदद कर रहा है।
सैनी
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image