Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड: अंतरराज्यीय एटीएम ठगी गिरोह का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

नैनीताल 08 नवंबर (वार्ता) उत्तराखंड के काशीपुर में पुलिस ने अंतरराज्यीय एटीएम जालसाज गिरोह का भंडाफोड़ किया और गिरोह के तीन सदस्यो को भी गिरफ्तार किया गया है।
उधमसिंह नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मंजूनाथ टीएस की ओर से रूद्रपुर में इस मामले का खुलासा किया गया। उन्होंने बताया कि काशीपुर में विगत दिनों एटीएम से जालसाजी की दो घटनायें सामने आयी थीं।
इसके बाद पुलिस की दो टीमों का गठन किया गया। इस दौरान पुलिस ने वाहन जांच के दौरान मुरादाबाद रोड पर काले रंग की बिना नंबर प्लेट कार को रोका और जांच की तो उसमें सवार तीन युवकों से कई एटीएम, बैंक की स्वैप मशीन, पेटीएम मशीन, एक प्लास, फेबीक्विक और कुछ नकदी बरामद हुई।
आरोपियों से पूछताछ करने पर उन्होंने बैंक में एटीएम जालसाजी की बात कुबूली और अपना नाम रोहित कुमार निवासी गौतम बुद्धनगर, उत्तर प्रदेश, नाजिम निवासी साहबाजपुर भवानीपुर, थाना संभल हाल निवासी चोर पूर्व भेलूपुर, गौतमबुद्धनगर, उप्र व मनीष कुमार निवासी छाजरसी तहसील दादरी, गौतमबुद्ध नगर, उप्र बताया।
श्री मंजूनाथ ने बताया कि आरोपी गिरोह बनाकर लूट की वारदात को अंजाम देते थे। आरोपी बैंक बंद होने के बाद घटना को अंजाम देते थे। गिरोह के सदस्य एटीएम में फेबीक्विक लगाकर बाहर देते थे और जब ग्राकह का एटीएम मशीन में फंस जाता तो कस्टमर केयर के नाम पर अपने साथी को फोन करवाकर दुबारा पिन नंबर डालने को कहता। उनका साथी नंबर को नोट कर लेता था।
इसके बाद एटीएम का फर्जी कस्टमर केयर ग्राहक से कहता कि एटीएम खराब हो गया है और इंजीनियर आने पर ग्राहक को फोन कर बुलाने की बात कहता। ग्राहक जब चला जाता तो वह पैसे निकाल लेते थे या फिर अपने कोटक महिंद्रा के खाते में डाल देते थे।
उन्होंने बताया कि आरोपियों ने कई राज्यो में ऐसी घटनाओं को अंजाम दिया है। आरोपियों ने काशीपुर में भी दो वारदातों में एटीएम से 96000 की लूट की है।
श्री मंजूनाथ ने बताया कि गिरोह का सरगना फरार है। उसकी तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image