Friday, Apr 19 2024 | Time 19:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कामतापुर पीपुल्स पार्टी ने 6 दिसंबर को रेल रोको आंदोलन का किया आह्वान

जलपाईगुड़ी 09 नवंबर (वार्ता) कामतापुर पीपुल्स पार्टी के दो धड़ों ने उत्तरी बंगाल के आठ जिलों में अलग कामतापुर राज्य की मांग को पुनर्जीवित करते हुये छह दिसंबर को संयुक्त रूप से पश्चिम बंगाल के इन जिलों में 12 घंटे का ‘रेल रोको ’ आंदोलन करने का आह्वान किया है।
कामतापुर पीपुल्स पार्टी (यूनाइटेड) और कामतापुर पीपुल्स पार्टी (प्रोग्रेसिव) के नेताओं ने एक संयुक्त मंच- कामतापुर स्टेट डिमांड ज्वाइंट फोरम- बनाया है और उत्तर बंगाल के सभी आठ जिलों में रहने वाले कामतापुरी समुदाय के लिए एक अलग कामतापुर राज्य की मांग का नेतृत्व करने का फैसला किया है।
फोरम के अध्यक्ष निखिल रॉय और उपाध्यक्ष अमित रॉय ने संयुक्त रूप से 6 दिसंबर को 12 घंटे के रेल रोको आंदोलन की घोषणा की।
उन्होंने मंगलवार को यहां प्रेस क्लब में एक मीडिया सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा कि अगर कामतापुर राज्य की उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो वे आंदोलन जारी रखेंगे।
निखिल रॉय पीपुल्स पार्टी गुट का प्रतिनिधित्व करते हैं और अमित रॉय प्रगतिशील गुट से है।
उन्होंने कहा कि उनकी मांग 60 के दशक के उत्तरार्ध से उत्तरी बंगाल के आठ जिलों में जातीय कामतापुरी लोगों के लिए कामतापुर राज्य के निर्माण के लिए है।
कामतापुर के लिए एक नए अलग राज्य की पृष्ठभूमि में, हाल ही में ग्रेटर कूचबिहार के नेता अनंत महाराज ने भी उत्तर बंगाल में एक अलग कूचबिहार राज्य की मांग की। कूच बिहार पश्चिम बंगाल का सबसे दूर उत्तरी जिला है और असम की सीमा से लगा हुआ है।
सैनी, सोनिया
वार्ता
image