Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राज्य स्थापना दिवस:उत्तराखंड को अटल जी ने बनाया,धामी सरकार ने संवारा

नैनीताल 09 नवंबर (वार्ता) राज्य स्थापना दिवस के मौके पर कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि उत्तराखंड राज्य का निर्माण पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने किया और प्रदेश की धामी-सरकार उसे संवार रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले तीन सालों में प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शुमार होगा।
श्रीमती आर्य ने कहा कि आंदोलनकारियों की शहादत से राज्य का निर्माण हुआ है और हम सभी का कर्तव्य है कि राज्य का सर्वांगीण विकास किया जाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अगुवाई में सरकार प्रदेश का चहुंमुखी विकास में जुटी हुई है।
उन्होंने मंसूरी, खटीमा गोलीकांड के साथ ही मुजफ्फरनगर कांड जैसी वीभत्स घटनाओं का याद किया और कहा कि राज्य आंदोलन में प्रदेश के युवाओं, मातृशक्ति व राज्य आंदोलनकारियों ने अपना सर्वस्व दावं पर लगा दिया और उसी के परिणामस्वरूप राज्य का निर्माण हुआ है। हमें राज्य आंदोलनकारियों की भावना के अनुकूल राज्य का निर्माण करना होगा।
उन्होंने कहा कि 22 साल के सफर में राज्य ने काफी उन्नति की है और अभी सफर लंबा है। आने वाले समय में प्रदेश को नंबर वन राज्य की श्रेणी में लाना है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में बुनियादी सुविधाओं का विकास हुआ है। प्रदेश सरकार ने मातृशक्ति के विकास व सशक्तीकरण में कोई कमी नहीं की है। पति की सम्पत्ति में महिलाओं का अधिकार दिया गया है। हरेला व ईगास जैसे पर्वों को सरकार ने प्राथमिकता देकर पहाड़ों की संस्कृति व सभ्यता को बचाने का कार्य किया है।
उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन का निर्माण किया जा रहा है। प्रदेश में एम्स की दो शाखायें खोली जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिये सकारात्मक सोच जरूरी है। प्रदेश में आलवेदर रोड, रेल मार्ग का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान सम्मान निधि, उज्ज्वला योजना, आंगनबाड़ी योजना, बच्चों की पोषण योजना, गर्भवती महिलाओं के लिये महालक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री किट वितरण योजना को संचालित किया जा रहा है। इन योजनाओं से लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2024 में 38वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये और विभिन्न प्रतियोगिता में प्रतिभाग व अव्वल आने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image