Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:55 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


रेड्डी ने विद्या दीवेना योजना के तहत जारी किए 694 करोड़ रुपये

विजयवाड़ा 30 नवंबर (वार्ता) आन्ध्र प्रधेश के मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को राज्य में विद्यार्थियों के शिक्षा शुल्क की प्रतिपूर्ति के लिए 694 करोड़ रुपये जारी किए, जिससे 11.02 लाख छात्र-छात्राओं को लाभ होगा।

श्री रेड्डी ने जुलाई-सितंबर 2022 की अवधि के लिए यह राशि ने अन्नामइया जिले के जदनपल्ली में कंप्यूटर का बटन दबाकर जारी की। यह राशि विद्यार्थी की माता के बैंक खाते में भेजी जाती है। जगन्नाथ विद्या दीवेना योजना के तहत अब तक कुल 12, 401 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। इनमें साल 2017 में पिछली टीटीपी सरकार के बकाया 1778 करोड़ रुपये भी शामिल किए गए हैं।
मुख्यमंत्री रेड्डी ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों की माताओं के बैंक खातों में फीस प्रतिपूर्ति का सीधा भुगतान उन्हें विद्यार्थियों को दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता पर कॉलेज प्रबंधन से सवाल करने के लिए सशक्त करेगा।
उन्होंने कहा कि वाईएसआरसीपी सरकार जगन्नाथ अम्मा वोडी, जगन्नाथ वासथी दीवेना, जगन्नाथ विद्या कनुका, जगन्नान्ना गोरू मुड्डा और नाडु-नेडु कार्यक्रमों के अलावा ‘जगन्नाथ विद्या दीवेना’ को लागू करके शैक्षिक क्षेत्र के ढांचे को बदलने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। इसके लिए अब तक 54,908 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

उन्होंने लोगों से उनके कल्याणकारी योजना के लाभ के आधार पर उनके शासन को आंकने की गुजारिश करते हुए कहा कि लोग विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी और उसके मित्रवत मीडिया द्वारा फैलाए गए झूठे प्रचार पर विश्वास न करें।
उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने वादों को 98 प्रतिशत पूरा कर लिया है। विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने की प्रति आह्वान करते हुए उन्होंने कहा, “सरकार प्रत्येक परिवार सभी विद्यार्थियों (चाहे वह संख्या कितनी भी हो) को आवश्यक वित्तीय सहायता देने के लिए तैयार हैं, क्योंकि सरकार शिक्षा पर खर्च को भविष्य के लिए निवेश मानती है। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही एकमात्र संपत्ति है, जिसे हम अगली पीढ़ी को देते हैं।”

श्रद्धा, संतोष

वार्ता
image