Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लक्ष्मण करंदीकर एनएससी के अंशकालिक अध्यक्ष नियुक्त

चेन्नई, 02 दिसंबर (वार्ता) केंद्र सरकार ने सीएमआई में प्रोफेसर एमेरिटस प्रोफेसर राजीव लक्ष्मण करंदीकर को भारतीय राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (एनएससी) के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया है।
गणितीय विज्ञान में अनुसंधान और शिक्षण के संयोजन में अपनी उत्कृष्टता के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त चेन्नई मैथमैटिकल इंस्टीट्यूट (सीएमआई) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
प्रोफेसर करंदीकर सीएमआई में प्रोफेसर एमेरिटस के रूप में काम जारी रखते हुए एक अतिरिक्त जिम्मेदारी के रूप में इस भूमिका को निभाएंगे। वह वर्ष 2010 में सीएमआई में विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में शामिल हुए और जनवरी 2011 से अप्रैल 2021 तक सीएमआई के निदेशक के रूप में कार्य किया।
डाॅ. सी रंगराजन आयोग की सिफारिश के तहत जून 2005 में गठित एनएससी एक स्वायत्त निकाय है। आयोग के अध्यक्ष को केंद्रीय राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त है।
सीएमआई की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि एनएससी के गठन का उद्देश्य देश में सांख्यिकीय एजेंसियों के सामने आंकड़ों के संग्रह के संबंध में आने वाली समस्याओं को कम करना और केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में जनता के विश्वास को मजबूत करना है।
प्रोफेसर राजीव लक्ष्मण करंदीकर ने कहा,“मैं इस पद के लिए चुने जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। भारत सांख्यिकीय तकनीकों के विकास और लंबे समय तक इसके उपयोग में अग्रणी रहा है। हमें बदलती दुनिया के अनुकूल होने की आवश्यकता है जहां सांख्यिकी तेजी से जीवन के सभी क्षेत्रों में एक बड़ी भूमिका निभा रही है - चाहे वह व्यवसाय, वित्त, चिकित्सा, पर्यावरण हो। दूसरों के बीच डेटा साइंस, एनालिटिक्स और एआई में बड़े पैमाने पर नौकरी के अवसर पैदा करते हैं। इस संदर्भ में, यह जरूरी है कि हम देश को आगे बढ़कर नेतृत्व करने के लिए सरकारी मशीनरी को बदलें।”
सीएमआई के निदेशक प्रोफेसर माधवन मुकुंद ने कहा,“प्रोफेसर करंदीकर एनएससी की अध्यक्षता के लिए बहुत उपयुक्त विकल्प हैं। इस विषय में उनके मौलिक सैद्धांतिक योगदान के अलावा, उनके पास बड़ी मात्रा में डेटा के साथ काम करने के व्यावहारिक पहलुओं में अनुभव का खजाना है। उन्होंने सीएमआई को डेटा साइंस के लिए एक प्रमुख शैक्षणिक केंद्र के रूप में स्थापित करने में अग्रणी भूमिका निभाई है।”
संजय अशोक
वार्ता
image