Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री दास की गोली मारकर हत्या, हमलावर गिरफ्तार

भुवनेश्वर 29 जनवरी (वार्ता) ओडिशा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नबा दास की रविवार को एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक (एएसआई) ने गोली मारकर हत्या कर दी।
पुलिस ने हमलावर एवं श्री दास के सुरक्षा प्रभारी एएसआई गोपाल दास को गिरफ्तार कर लिया है। राज्य के मुख्यमंत्री एवं बीजू जनता दल (बीजद) के प्रमुख नवीन पटनायक ने इस घटना की कड़ी निंदा की है।
मंत्री श्री दास को यहां अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन चिकित्सकों की तमाम कोशिशों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका। मंत्री को झारसुगुड़ा में एएसआई ने गोली मार दी थी।
श्री दास को इलाज के लिए हेलिकॉप्टर के जरिये झारसुगुड़ा से भुवनेश्वर ले जाया गया और अपोलो अस्पताल के गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया। गोली उनके सीने के बाईं ओर लगी थी।
अस्पताल ने एक मेडिकल बुलेटिन में कहा कि डा. देवाशीष नायक के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने तुरंत उनका इलाज शुरू किया और उनका ऑपरेशन भी किया।
बुलेटिन में कहा गया,“ऑपरेशन करने पर पता चला कि एक गोली शरीर में घुसी और निकल गई, जिससे दिल और बाएं फेफड़े में गहरा जख्म हुआ और बड़े पैमाने पर आंतरिक रक्तस्राव भी हुआ।”
अस्पताल ने कहा,“जख्मों का इलाज किया गया और दिल की पंपिंग में सुधार के लिए कदम उठाए गए। उन्हें तत्काल आईसीयू देखभाल दी गई। लेकिन बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, उन्हें बचाया नहीं जा सका।
ब्रजराजनगर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जी भोई ने कहा कि मंत्री पर चार से पांच चक्र गोली चलाने वाले आरोपी एएसआई को पुलिस ने दबोच लिया और पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।
मंत्री श्री दास एक समारोह में शामिल होने के लिए ब्रजराजनगर गए थे और जब गांधी चौक पर कार से उतरे तो समर्थक फूल , मालाओं से उनका स्वागत कर रहे थे। इसी बीच श्री दास के सुरक्षा प्रभारी एएसआई ने उन्हें करीब से गोली मार दी।
गोली लगने के बाद मंत्री गिर गये और खून से लथपथ हो गये। अत्यधिक रक्तस्राव होने पर उन्हें झारसुगुड़ा जिला मुख्यालय अस्पताल ले जाया गया।
हालत बिगड़ने पर मंत्री को भुवनेश्वर ले जाया गया। प्रशासन ने एम्बुलेंस की सुचारू आवाजाही के लिए बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से निजी अस्पताल तक एक ग्रीन कॉरिडोर बनाया।
अस्पताल पहुंचे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हमले की निंदा की और अपराध शाखा को मामले की जांच करने का निर्देश दिया है। फिलहाल पुलिस आरोपी एएसआई से पूछताछ कर रही है। घटना के कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है।
संजय , जांगिड़
वार्ता
image