Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केसीआर ने मजदूर दिवस पर श्रमिकों को दी बधाई

हैदराबाद 01 मई (वार्ता) तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सोमवार को मई दिवस और अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर सभी श्रमिकों को बधाई दी है, जो अपनी कड़ी मेहनत से समाज के विकास में परोक्ष योगदान देते हैं।
श्री केसीआर यहां जारी संदेश में स्पष्ट किया कि सरकार पूरे देश में श्रमिकों के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लाने के अपने प्रयासों को उसी भावना से जारी रखेगी, जिससे राज्य में श्रम कल्याण कार्यक्रम लागू किया गया हैं। उन्होंने कहा कि इस दुनिया में कड़ी मेहनत और मेहनती लोगों के त्याग से ही धन का सृजन हो रहा है, जो ब्रह्मांड के मजबूत निर्माण की नींव है।
श्री राव ने बताया कि राज्य सरकार श्रमिकों और किसानों के जीवन स्तर में सुधार के उद्देश्य से कई कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर रही है। उन्होंने बताया कि दुर्घटना में किसी श्रमिक की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को छह लाख रुपये की राशि दी जाती है। उन्होंने बताया कि 2014 से 2023 तक राज्य सरकार ने 4001 प्रभावित परिवारों को कुल 223 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी।
उन्होंने बताया कि दुर्घटना में विकलांगता होने पर पांच लाख रुपये प्रदान किए जाते हैं और अब तक 504 दिव्यांग श्रमिकों को 8.9 करोड़ रुपये दिये गये है। श्री केसीआर ने कहा कि महिलाओं को दो प्रसव के लिए मातृत्व लाभ के रूप में 30 हजार रुपये का भुगतान किया जा रहा है और कहा कि 2014 से अब तक सरकार ने 35,796 परिवारों को 280 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की है।
श्रमिकों की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर उनके परिजनों को एक लाख रुपये का भुगतान किया जाता है और सरकार ने अब तक श्रमिकों के 1,49,536 आश्रितों को 94 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।
उन्होंने बताया कि सरकार ने 39,797 मृत श्रमिकों के अंतिम संस्कार के लिए 98 करोड़ रुपये भी मुहैया कराये है। कोविड-19 महामारी के प्रकोप के दौरान राज्य सरकार ने विभिन्न कार्यक्रमों के तहत 1,005 करोड़ रुपये खर्च किए थे।
राम, यामिनी
वार्ता
image