Friday, Mar 29 2024 | Time 19:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


धर्म के आधार पर आरक्षण के खिलाफ थे अंबेडकर : सरमा

बेंगलुरु 03 मई (वार्ता) असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने चुनावी कर्नाटक में कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए बुधवार को कहा कि डॉ बीआर अंबेडकर धर्म के आधार पर आरक्षण के खिलाफ थे और फिर भी कांग्रेस पार्टी मुसलमानों को आरक्षण देने के लिए दृढ़ है।
श्री सरमा ने कहा,“बाबासाहेब अंबेडकर ने कहा था कि धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं दिया जा सकता। यह हमारे संविधान का आधार है लेकिन आज कांग्रेस मुसलमानों को आरक्षण देने बात कर रही हैं।”
उन्होंने कांग्रेस के घोषणापत्र के संबंध में कहा कि सबसे पुरानी पार्टी का चुनावी दस्तावेज पीपुल्स फ्रंट ऑफ इंडिया और कुछ कट्टरपंथी मुस्लिम संगठनों के घोषणापत्र जैसा दिखता है।
मुख्यमंत्री कहा,“पीएफआई पहले से ही प्रतिबंधित है। सिद्धारमैया सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान पीएफआई के खिलाफ मामले वापस ले लिए। इसलिए वे (कांग्रेस) मुसलमानों को खुश करने के लिए पीएफआई और बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने की मांग कह रहे हैं।”
श्री सरमा ने देश में समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन पर कहा कि यह दक्षिणी राज्य में लैंगिक न्याय और मुस्लिम महिलाओं के लिए समान अधिकारों की गारंटी देगा। उन्होंने कहा कि कर्नाटक भाजपा अपने कार्यों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और यह देश भर में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी मांग की शुरूआत करेगी।
बहरहाल, कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को कर्नाटक में 10 मई को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में कहा कि वह बजरंग दल, पीएफआई और अन्य जैसे संगठनों सहित कानून के अनुसार निर्णायक कार्रवाई करेगी।
श्रद्धा.संजय
वार्ता
image