Friday, Apr 26 2024 | Time 00:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा ने जंगली जानवरों के हमले में जान-माल के नुकसान होने पर सहायता राशि में की वृद्धि

भुवनेश्वर, 03 मई (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को कहा कि जंगली जानवरों के हमलों में जान-माल, फसल और घरेलू पशुओं का नुकसान होने पर पीड़ितों को दी जाने वाली सहायता राशि को बढ़ाया है।
श्री पटनायक ने कहा कि राज्य सरकार ने वन्य जीव हमले में किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर दी जाने वाली चार लाख रुपये की सहायता राशि को बढ़ाकर छह लाख रुपये किया गया है। उन्होंने कहा कि जंगली जानवरों के हमले में किसी व्यक्ति के घर को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होने पर घर की लागत के बराबर बीजू पक्का घर या फिर नकद राशि और 20,000 रुपये अधिक देने की घोषणा की है।
राज्य सरकार ने आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त घरों के लिए दी जाने वाली सहायता राशि भी बढ़ाई है। इसके लिए पहले दो हजार रुपये दिए जाते थे जिसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है। इसके अलावा, जंगली जानवरों के हमले से घायल लोगों को पहले पांच हजार रुपये दिया जाता था जिसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है और साथ ही पीड़ित का एक सप्ताह से अधिक समय तक चिकित्सा की आवश्यकता होने पर सरकारी अस्पताल में मुफ्त इलाज किया जाएगा।
इसके अलावा, जंगली जानवर के हमले में अगर कोई व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो जाता है तो उसे एक सप्ताह से अधिक अस्पताल में निशुल्क इलाज के साथ-साथ पांच हजार रुपये दिए जाएंगे।
जंगली जानवर के हमले में घरेलू मवेशी गाय या भैंस की मौत होने पर सहायता राशि के रूप में पहले पांच हजार रुपए दिया जाता था जिसे बढ़ाकर 37,500 रुपये की गई है और बैल के मरने पर सहायता राशि पांच हजार रुपये के मुकाबले बढ़ाकर 32 हजार रुपये कर दिया गया। इसके अलावा, बछड़े की मौत के लिए मुआवजे की राशि 2500 रुपये से बढ़ाकर पांच हजार रुपये, बकरियों की मौत पर दो हजार रुपये से बढ़ाकर चार हजार रुपये और भेड़ के बच्चों की मौत पर 750 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये दिए जाएंगे।
इसके अलावा धान और अन्य अनाज जैसी फसलों के नुकसान के लिए सहायता राशि भी 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 20 हजार रुपये प्रति एकड़ और नकदी फसल के लिए 12 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये प्रति एकड़ की गयी है।
श्रद्धा, उप्रेती
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image