Friday, Mar 29 2024 | Time 02:04 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मणिपुर में इंटरनेट सेवा निलंबित, निषेधाज्ञा लागू

इंफाल, 03 मई (वार्ता) मणिपुर सरकार ने अफवाह फैलने से रोकने के लिए राज्य में पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया है। साथ ही किसी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए शाम सात बजे से निषेधाज्ञा लागू कर दिया है।
दरअसल मणिपुर में मेइती समुदाय को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने की मांग पर उच्च न्यायालय के निर्देश के खिलाफ बुधवार को कुछ पहाड़ी जिलों के विभिन्न हिस्सों में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ।
ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन मणिपुर और कुछ अन्य संगठनों ने उच्च न्यायालय के फैसले का विरोध किया और रैलियां निकालीं। मणिपुर उच्च न्यायालय ने एक याचिका पर सुनवाई के बाद मणिपुर सरकार को निर्देश दिया है कि वह मेइती समुदाय को एसटी सूची शामिल करने की मांग के संबंध में अपनी सिफारिशें दे। हिंसा तेजी से फैली और बड़ी संख्या में उपद्रवियों द्वारा बिष्णुपुर जिले में कई घरों को जला दिया।
इसके बाद अफवाहों को फैलने से रोकने और हिंसा की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। तमाम जिला प्रशासन ने भी पूरे प्रदेश में शाम सात बजे से निषेधाज्ञा लगाने की घोषणा की। सरकार और राजनीतिक दलों ने शांति बनाए रखने और एक-दूसरे का सम्मान करने की अपील की है।
संतोष
वार्ता
image