Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ऋषिकेश एम्स में हुई दो दिवसीय यूथ-20 अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत

ऋषिकेश 04 मई (वार्ता) उत्तराखंड में ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में गुरुवार को दो दिवसीय यूथ-20 कंसल्टेशन इवेंट की शुरुआत हुई। इस अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मेलन में 20 से अधिक देशों के युवा प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं
एम्स ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक डा मीनू सिंह ने बताया वाई 20 सम्मेलन जी-20 का ही भाग है, जिसमें समग्र चिकित्सा के संबंध में यह सम्मेलन आयोजित किया गया है। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय केन्द्र सरकार के तत्वाधान में होने वाले इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में देश-विदेश के युवा प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं, इसमें युवाओं के स्वास्थ्य उनके कल्याण के साथ-साथ खेलकूद से संबंधित नीतियों पर चर्चा की गई ताकि इससे निकलने वाले निष्कर्ष से युवाओं को प्रेरित कर उनके भविष्य में सकारात्मक बदलाव लाया जा सके।
डॉ. सिंह ने कहा कि भारत में अनेक चिकित्सा पद्धतियां है उनका भी आधुनिक चिकित्सा पद्धति में बड़ा योगदान है । उन्होंने कहा कि आज के युवा काफी मानसिक दबाव से गुजर रहे हैं और गलत आदतों का भी शिकार हो रहे हैं इन बुरी आदत से युवाओं को छुटकारा दिलवाना इस सम्मेलन का मकसद है और साथ ही हम उन्हें यह भी प्रेरणा ने देना चाहते हैं कि वह विश्व में किसी से कम नहीं है। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में विश्व के अनेक देशों के युवा प्रतिनिधि यहां आए हुए हैं यह युवा आपस में संवाद करके विचारों का आदान-प्रदान भी कर रहे हैं जो उनके भविष्य को नई दिशा देगा ।
उत्तराखंड की कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा हमारे लिए बड़े सम्मान की बात है कि हमारा देश जी-20 के साथ-साथ वाई-20 की अध्यक्षता कर रहा है। इस इस कार्यक्रम के तहत आज 20 देशों के युवा एक मंच पर आए हैं और यह मंच अपने आप में एक सौहार्दपूर्ण मंच है। यहां एकत्रित युवा वैचारिक आदान-प्रदान करके वर्तमान चुनौतियों का सामना करने के साथ साथ आने वाले समय में इस पर चिंतन करें। श्रीमती आर्य ने कहा कि यह इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य है और इस चिंतन मंथन से कोई सार्थक निष्कर्ष निकलेगा और विश्व के युवाओं के लिए विकास की कोई दिशा भी तय हो पाएगी। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन के माध्यम से विश्व के युवा भारत की संस्कृति से जुड़ कर जाएंगे और वसुदेव कुटुंबकम की भावना से जुड़कर लौटेंगे ।
परमार्थ आश्रम के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व के युवाओं को एक नई सोच देने के लिए वाई 20 का एक मंत्र दिया है। जिसकी आज के परिवेश में काफी आवश्यकता भी है उन्होंने कहा कि इसके पीछे यह भी सोच छिपी है कि युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा मिल सके। उन्होंने कहा कि लोकल से वोकल और वोकल से ग्लोबल होने की यात्रा ही वाई-20 का मकसद है। उन्होंने कहा कि विश्व के युवा यहां से योग ध्यान के सूत्र लेकर जाएंगे तो उनका एवं उनके परिवार का जीवन बदलने के साथ-साथ उनके समाज का भी कल्याण होगा ।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image