Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एनएच घोटाला के आरोपियों पर अलग-अलग चलेंगे मुकदमें

नैनीताल, 04 मई (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने गुरूवार को एनएच घोटाला के आरोपियों को झटका देते हुए निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा है।
दरअसल निचली अदालत ने पिछले वर्ष 28 अप्रैल को एक आदेश जारी कर एनएच घोटाला के सभी आरोपियों के खिलाफ अलग अलग शिकायतों के आधार पर पृथक पृथक मामला दर्ज करने के निर्देश प्रवर्तन निदेशालय को दिये थे। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय की ओर से सभी आरोपियों के खिलाफ अलग अलग वाद दायर किया था।
मुख्य आरोपी डीपी सिंह के खिलाफ अकेले सात अभियोग हैं। इसके बाद डीपी सिंह, अर्पण कुमार, संजय कुमार चौहान, विकास कुमार, भोले लाल, भगत सिंह फोनिया, मदन मोहन पलड़िया, बरिंदर सिंह, बलवंत सिंह, रमेश कुमार एवं ओम प्रकाश की ओर से निचली अदालत के आदेश को उच्च न्यायालय में चुनौती दी गयी।
आरोपियों की ओर से कहा गया कि निचली अदालत का फैसला गलत है। पहले दर्ज वाद को वापस नहीं लिया जा सकता है। वाद की प्रकृति एक ही है और अलग अलग मुकदमें दर्ज होने से आरोपियों की मुश्किलेें बढ़ सकती हैं। हर मामले में अलग अलग औपचारिकतायें अपनानी पड़ेंगी। याचिकाकर्ताओं की ओर से निचली अदालत के फैसले को निरस्त करने की मांग की गयी।
सभी याचिकाओं पर न्यायमूर्ति रवीन्द्र मैठाणी की युगलपीठ में सुनवाई हुई। अदालत ने इस मामले में विगत 24 अप्रैल को निर्णय सुरक्षित रख लिया था। अदालत ने आज निर्णय जारी करते हुए निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा। साथ ही सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया।
उल्लेखनीय है कि एनएच-74 घोटाले में एसआईटी की ओर से वर्ष 2017 में भारीभरकम घोटाले की पुष्टि की गयी थी। इसमें ऊधमसिंह नगर जनपद के तत्कालीन भू अध्यापित अधिकारी डीपी सिंह समेत कई आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। आरोप है कि अधिग्रहीत जमीन का बैक डेट में लैंड यूज बदल कर आरोपियों की ओर से राजस्व को भारी चूना लगाया है। इस प्रकरण में 24 से अधिक आरोपी गिरफ्तार किये जा चुके हैं। इनमें पीसीएस अधिकारियों के साथ ही तहसीलदार, नायब तहसीलदार के अलावा किसान व कुछ बिल्डर शामिल हैं।
रवीन्द्र राम
वार्ता
More News
केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ  निलंबित

केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ निलंबित

20 Apr 2024 | 2:02 PM

कन्नूर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरल में कन्नूर के जिला कलेक्टर एवं चुनाव अधिकारी अरुण के विजयन ने मतदान प्रक्रिया के दौरान कन्नूर संसदीय क्षेत्र के बूथ 70 में एक मतदाता को प्रतिरुपित करने की शिकायत पर शनिवार को एक मतदान अधिकारी और बूथ स्तर अधिकारी (बीएलओ) को निलंबित कर दिया।

see more..
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image