Friday, Mar 29 2024 | Time 12:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा में पंडित रघुनाथ मुर्मू का स्मारक किया जाएगा विकसित

भुवनेश्वर 04 मई (वार्ता) ओडिशा के मयूरभंज जिले के दंडाबोश में अलीचिक लिपि के आविष्कारक गुरु गमाके पंडित रघुनाथ मुर्मू का स्मारक 10 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा।
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को स्मारक के विकास के लिए मयूरभंज जिला प्रशासन द्वारा प्रस्तुत योजना के लिए 10 करोड़ रुपये मंजूरी दी।
पंडित मुर्मू ने अलचिकी लिपि का आविष्कार करके संथाली संस्कृति को मजबूत किया है इसे विज्ञान आधारित लिपि के रूप में मान्यता मिली है।उन्होंने अलचिकी लिपि का प्रयोग करते हुए संथाली भाषा में बहुत सा साहित्य रचा है।
मुख्यमंत्री के निर्देश पर 5 टी सचिव वीके पांडियन ने पिछले दो और तीन मार्च को मयूरभंज जिले की अपनी यात्रा के दौरान दंडाबोश में पंडित मुर्मू के स्मारक और बारीपदा में उनके निवास का दौरा किया था।
उन्होंने संथाली भाई-बहनों से बातचीत कर गुरु गमाके पंडित रघुनाथ मुर्मू के स्मारक के विकास के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए थे।
योजना के तहत दंडाबोष में पंडित मुर्मू के स्मारक के विकास और मध्यस्थता केंद्र की स्थापना के लिए 75-75 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।
तीन करोड़ रुपये की लागत से कपीबुरु की दीवारों और सड़क संपर्क का विकास किया जाएगा, जबकि एक सभागार और अनुसंधान केंद्र के निर्माण के लिए दो करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।
मुख्यमंत्री कार्यालय सूत्रों ने यहां बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए छात्रावास के निर्माण पर एक करोड़ रुपये, कपीबुर के सौंदर्यीकरण और स्वागत द्वार के निर्माण पर 70 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि दंडबोष, बीजू चंदन बहाघरा और मरंग-आहारा तालाब के विकास पर एक करोड़ रुपये तथा पेयजल और विद्युतीकरण पर 80 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा 5टी कार्यक्रम के तहत क्रियान्वित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने प्रशासन को जल्द से जल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं।
राज्य सरकार ने उनकी स्मृति में पंडित मुर्मू के नाम पर बारीपदा मेडिकल कॉलेज का नाम रखा है और संताली समाज में उनके योगदान के सम्मान में उनकी जयंती बुद्ध पूर्णिमा को अवकाश घोषित किया है।
राम, सोनिया
वार्ता
More News
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image