Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:15 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केदारनाथ यात्रा मार्ग पर हिमस्खलन के कारण बाधित यात्रा फिर शुरू

रुद्रप्रयाग/देहरादून, 04 मई (वार्ता) उत्तराखंड स्थित भगवान शिव के 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के यात्रा मार्ग पर दो स्थानों पर बुधवार को हिमस्खलन होने की वजह से यात्रा बाधित हुई थी, जिसे गुरुवार को शुरू कर दिया गया।
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने आज बताया कि श्रीकेदारनाथ धाम यात्रा मार्ग गत शाम भैंरों गदेरे एवं कुबेर ग्लेशियर पर ग्लेशियर टूटने के कारण केदारनाथ यात्रा मार्ग आवागमन हेतु बंद हो गया था। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशन में यात्रा मार्ग को सुचारू करने के लिए डीडीएमए, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, एनडीआरएफ, वाईएमएफ तथा पुलिस के जवानों ने दोनों ग्लेशियरों से बर्फ हटाने का कार्य किया जा रहा है। भैंरों ग्लेशियर से बर्फ हटाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जबकि कुबेर ग्लेशियर पर बर्फ हटाने का कार्य किया जा रहा है। पैदल यात्रा कर रहे तीर्थ यात्रियों के लिए ही यात्रा मार्ग खोल दिया गया था, लेकिन 02 बजकर 25 मिनट पर भैरों ग्लेशियर पर दुबारा ग्लेशियर टूटने के कारण यात्रा मार्ग आवाजाही हेतु पूर्णतः बंद हो गया है।
श्री रजवार ने बताया कि जिलाधिकारी ने केदारनाथ धाम पैदल यात्रा कर रहे तीर्थ यात्रियों से अपील की है कि यात्रा मार्ग पूरी तरह से सुचारू न होने तक केदारनाथ की यात्रा पर न जाएं जिस स्थान पर हैं, उसी स्थान पर सुरक्षित रहें। उन्होंने यह भी कहा कि जो यात्री हैली सेवा से दर्शन करना चाहते हैं, वे हैली सेवा के माध्यम से केदारनाथ धाम के दर्शन कर सकते हैं। उन्होंने यात्रा मार्ग में दोनों ग्लेशियर पर तैनात डीडीआरएफ, एसडीआरएफ, एन डी आर एफ, वाईएमएफ तथा पुलिस के जवानों को निर्देश दिए कि अपनी सुरक्षा के साथ ही तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखें l
सुमिताभ, संतोष
वार्ता
image