Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हैदराबाद में तीन रेलवे स्टेशनों पर बाजरा उत्पादों की बिक्री शुरू

हैदराबाद 06 मई (वार्ता) तेलंगाना में बाजरा उत्पादों की बिक्री हैदराबाद, सिकंदराबाद और बेगमपेट रेलवे स्टेशनों पर ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ (ओएसओपी) पहल के तहत शुरू हो गई है।
दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) ने शनिवार को एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी। मेसर्स नाइन नटज, मेसर्स एम फॉर मिलेट्स, और मेसर्स एंशिएंट फूड्स जैसे सूक्ष्म स्टार्टअप इन स्टेशनों पर ओएसओपी स्टालों का संचालन कर रहे हैं। साथ ही विभिन्न प्रकार की बाजरा-आधारित मिठाइयाँ, नमकीन, बाजरा आधारित नाश्ता मिक्स और बाजरा चिक्की बेच रहे हैं।
गौरतलब है कि बाजरा सदियों से भारतीय आहार का अभिन्न अंग रहा है।
जागरूकता पैदा करने और बाजरा के उत्पादन और खपत को बढ़ाने के उद्देश्य से, संयुक्त राष्ट्र ने भारत सरकार के आग्रह पर 2023 को ‘अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष’ घोषित किया। इसे मनाने के लिए, भारत सरकार बाजरा के आसपास विभिन्न इंटरैक्टिव गतिविधियों की मेजबानी कर रही है।
भारतीय रेलवे घरेलू और वैश्विक मांग बनाने और लोगों को स्वस्थ भोजन विकल्प प्रदान करने के लिए बाजरा आधारित उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहित कर रहा है। रेलवे बोर्ड ने कृषि मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई बाजरा आधारित उत्पादों से निपटने वाले स्टार्टअप्स की सूची के आधार पर जोनल रेलवे को ओएसओपी स्टालों पर बाजरा आधारित उत्पादों को बेचने की सलाह दी है।
तीनों स्टेशनों पर बाजरा आधारित खाद्य उत्पादों को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और बिक्री भी हो रही है जो दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। स्टार्टअप के मालिकों ने यह भी उल्लेख किया है कि स्टाल उनके लिए एक वरदान रहा है क्योंकि बहुत से लोग अब उनके उत्पादों के बारे में जान रहे हैं। आउटलेट के जरिए उन्हें अलग-अलग जगहों से बल्क ऑर्डर भी मिल रहे हैं।
दक्षिण मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन ने ओएसओपी स्टालों में बाजरा बेचने की एक शानदार पहल शुरू करने के लिए सिकंदराबाद मंडल के अधिकारियों की सराहना की। उन्होंने रेल उपयोगकर्ताओं से इस अवसर का उपयोग करने की अपील की क्योंकि इन स्टेशनों पर बेचे जाने वाले बाजरा उत्पाद स्वादिष्ट और स्वस्थ दोनों होने के उद्देश्य से काम करते हैं।
श्री जैन ने अधिकारियों को अन्य प्रमुख स्टेशनों पर भी ओएसओपी मिलेट स्टॉल लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।
संजय,आशा
वार्ता
More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image