Friday, Jun 14 2024 | Time 15:33 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को लेकर आयोजित बैठक में विभिन्न मुद्दों पर हुयी चर्चा

पुरी, 06 मई (वार्ता) ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा की प्रगति की समीक्षा के लिए शनिवार को बैठक हुई, जिसमें अनुष्ठानों के समय पर पालन पर जोर दिया गया।
राज्य के कानून मंत्री जगन्नाथ सरका की अध्यक्षता में हुई बैठक में उत्सव के दौरान पीने के पानी और निरंतर बिजली की आपूर्ति के अलावा स्वच्छता कार्य को पूरा करने, स्वास्थ्य और शहर की सफाई में सुधार पर जोर दिया गया।
उल्लेखनीय है कि इस सिलसिले में पहली बैठक गत 11 अप्रैल को की थी, जबकि अंतिम अंतिम बैठक राठ संहिता के अनुसार मुख्यमंत्री नवीन पटनायक लेंगे। श्री सरका ने अन्य संबंधित विभागों के मंत्रियों की उपस्थिति में 20 जून से शुरू होने वाली भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा की वार्षिक रथ यात्रा के संचालन के लिए की गई प्रगति का आकलन करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों, अभियंताओं और सेवादारों तैयारियों की समीक्षा की।
मंदिर के मुख्य प्रशासक ने बैठक में बताया कि देवताओं के उपयोग के लिए तीन रथों के निर्माण का कार्य निरंतर प्रगति पर है। रथों की बॉडी को सजाने के लिए आवश्यक 3000 मीटर विशेष कपड़ा गुजरात से मंगवाया गया है, जबकि 300 किग्रा. चंदन की लकड़ी तमिलनाडु से मंगाई जा रही है।
फेस्टिवल के दौरान ईस्ट कोस्ट रेलवे पुरी के लिए 210 ट्रेनें चलाएगा। बैठक में सड़क परिवहन अधिकारियों को यात्री बस यातायात को विनियमित करने और पुरी के विभिन्न गंतव्यों से किराया दरों को तय करने का निर्देश दिया गया। राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) प्राधिकरण को मौजूदा सड़कों की मरम्मत करने के लिए कहा गया है।
विभिन्न स्थानों पर 29 प्राथमिक चिकित्सा केंद्र संचालित होंगे, जबकि एक विशेष टीम यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेगी कि फूड आउटलेट्स, होटलों और रेस्तरां में गुणवत्तापूर्ण भोजन परोसा जाए।
बैठक में भीड़ नियंत्रण एवं प्रबंधन, यातायात के नियमन और कानून व्यवस्था बनाए रखने सहित अन्य बातों पर चर्चा हुई। वन विभाग ने बताया कि जगन्नाथ बाना प्रकल्प का एक विस्तृत डाटा बेस तैयार किया गया है।
चूंकि परिपक्व फासी, आसन और धौरा के पेड़ दुर्लभ हो रहे हैं और वन विभाग के लिए रथ निर्माण प्रदान करना कठिन होता जा रहा है। इसलिए प्रशासन भक्तों द्वारा इन पेड़ों के दान के आधार पर रथ निर्माण का प्रबंधन कर रहा है।
तीर्थनगरी पुरी को सीसीटीवी कवरेज के तहत रखा जाएगा, जिसकी निगरानी एक एकीकृत नियंत्रण केंद्र से की जाएगी, जबकि पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। बैठक में मंत्री समीर रंजन दास, प्रफुल्ल मल्लिक, तुसरकांति बेहरा और प्रीतिरंजन घड़ेई के अलावा विभिन्न संबंधित विभागों के सचिव उपस्थित रहे।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आर.के. शर्मा, जिलाधिकारी समर्थ वर्मा, पुलिस अधीक्षक के. विशाल सिंह, श्री जगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक रंजन कुमार दास, वरिष्ठ सेवादार, मंदिर प्रबंध निकाय के सदस्य शामिल हुए।
संतोष
वार्ता
More News
येदियुरप्पा के खिलाफ पॉक्सो मामले में बदले की राजनीति कर रही कर्नाटक सरकार : भाजपा

येदियुरप्पा के खिलाफ पॉक्सो मामले में बदले की राजनीति कर रही कर्नाटक सरकार : भाजपा

14 Jun 2024 | 12:55 PM

बेंगलुरु 14 जून (वार्ता) कर्नाटक प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोप लगाया है कि राज्य की कांग्रेस सरकार पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के खिलाफ पॉक्सो मामले में बदले की राजनीति कर रही है।

see more..
image