Tuesday, Jun 18 2024 | Time 19:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में कृषि उत्पादों के निर्यात को दिया जाएगा बढ़ावा : अनुप्रिया

रूद्रपुर 07 मई (वार्ता) केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने रविवार को कहा कि केन्द्र सरकार उत्तराखंण्ड के विभिन्न कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देना की दिशा में काम कर रही है। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के माध्यम से कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा दिया जायेगा।
प्रसिद्ध गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय के एनेक्सी अतिथि गृह में एपीडा कीं समीक्षा बैठक के दौरान श्रीमती पटेल ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय के तहत एपीडा कृषि निर्यात को बढ़ावा देने की दिशा में बेहतर कार्य कर रही है।
उत्तराखंड में भी विभिन्न प्रकार के कृषि एवं औद्यानिक उत्पादों को चिन्हित कर उनके निर्यात को बढ़ावा देने की योजना है। उन्होने कहा कि उत्तराखण्ड में एपीडा की टीम बेहतर कार्य कर रही है। उत्तरकाशी, टिहरी एवं कालाढूंगी में पैक हाउस को स्वीकृति मिल चुकी है, जिस पर यथाशीघ्र कार्य प्रराम्भ कर दिया जायेगा।
उन्होने बताया कि एनएडीएल लैब के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है। संस्तुति मिलते ही जल्द ही कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि छोटे-छोटे किसानों के समूह बनाये जायेंगे। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे एवं गुणवत्ता उन्नयन विकास की दिशा में कार्य किया जाएगा।
बैठक में उप जिलाधिकारी प्रत्युष सिंह, उपमहाप्रबन्धक एपीडा डॉ0 सीबी सिंह, निदेशक रिसर्च पंतनगर डॉ0 एएस नयन, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी, के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image