Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


श्री केदारनाथ धाम में अस्वस्थ हुई महिला श्रद्वालु की एसडीआरएफ ने बचाई जान

देहरादून, 7 मई (वार्ता) उत्तराखंड स्थित भगवान शिव के 11वें ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ धाम में रविवार देर रात एक महिला श्रद्वालु को अस्वस्थ होने पर राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम ने आवश्यक आपात चिकित्सा सेवा देकर उसकी जान बचाई।
एसडीआरएफ प्रवक्ता ललिता दास नेगी ने आज बताया कि श्री केदारनाथ जी में निरीक्षक अनिरुद्ध भंडारी भैरव गदेरे डयूटी समाप्त कर के टीम के साथ वापस कैम्प की ओर आ रहे थे। इस दौरान उन्होंने देखा कि रास्ते में चंडीगढ़ का एक परिवार ( जो दर्शन हेतु श्री केदारनाथ आ रहा था) की एक महिला को चलने में तथा सांस लेने में अत्यंत परेशानी हो रही थी। इस पर टीम द्वारा उक्त श्रद्धलुओं से परेशानी के बारे में पूछा गया, तो महिला के पति द्वारा बताया गया कि वह ,उनकी पत्नी तथा पुत्री चारधाम यात्रा पर आए हुए है और श्री केदारनाथ जी दर्शन के लिए पैदल चलते हुए उनकी धर्मपत्नी का स्वास्थ्य बिगड़ गया।
श्रीमती नेगी ने बताया कि एसडीआरएफ टीम द्वारा तुरन्त मौके की संवेदनशीलता को भांपकर, बिना वक़्त गवाये प्राथमिक उपचार देने के साथ ही, पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलिंडर से महिला को ऑक्सीजन दी गयी। चूंकि पूरा परिवार भी ठंड से ठिठुर रहा तो टीम द्वारा उक्त परिवार को एसडीआरएफ कैम्प लाकर गरम पानी पिलाया गया तथा कंबल इत्यादि उपलब्ध करवाया गया। उन्होंने बताया कि बीमार महिला को कैम्प में मौजूद ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर से ऑक्सीजन दी गयी, जिससे कुछ समय बाद महिला के स्वास्थ्य में कुछ सुधार हुआ। स्वास्थ्य में सुधार होने पर टीम द्वारा उन्हें आवश्यक अग्रिम उपचार हेतु विवेकानंद अस्पताल पहुंचाया गया।
टीम द्वारा की गई त्वरित कार्यवाही से महिला के अनमोल जीवन की रक्षा हो पाई। इस निस्वार्थ भाव से की गई मदद के लिए महिला तथा उनके परिवार द्वारा एसडीआरएफ का आभार व्यक्त किया गया। उक्त महिला का नाम ज्योति शर्मा ( 42) है और वह बनिवासी चंडीगढ की निवासी है।
सुमिताभ, संतोष
वार्ता
image