Friday, Mar 29 2024 | Time 19:17 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हेमकुंड साहिब यात्रा पथ पर जमी बर्फ को हटाने में जुटे सेना के जांबाज

चमोली 08 मई (वार्ता) भारत में सबसे अधिक ऊंचाई पर उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित पवित्र हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा और लक्ष्मण मंदिर यात्रा पथ पर जमी बर्फ को हटाने के लिए सेना के 28 जवान एवं सेवादार जी जान से जुटे हुए हैं और अंतत: सोमवार को धूप खिलने पर सफलता पूर्वक बर्फ हटाने का कार्य पूरा किया गया।
हेमकुंड साहिब यात्रा पथ पर अटलाकोटी और हेमकुंड साहिब के आसपास लगभग छह से आठ फुट बर्फ जमी है । गोविन्द घाट गुरुद्वारा के मुख्य प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया सेना के इंजीनियरिंग कोर के 28 वीर सैनिकों और गुरुद्वारा के सेवादारों ने यात्रा पथ से बर्फ काट कर रास्ता बनाने में बहुत हद तक सफलता प्राप्त की है । यात्रा शुरू होने से पूर्व मार्ग सुचारू कर दिया जायेगा ।
करीब 15 हजार 500 से अधिक ऊंचाई पर स्थित है हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा और भगवान लक्ष्मण जी का मंदिर इसी क्षेत्र में है। हेमकुंड साहिब यात्रा के लिए ऋषिकेश से लेकर गोविन्द घाट भ्यूंडार समेत अन्य गुरुद्वारे भी सजने लगे हैं। देश में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा यात्रा पथ और भगवान श्रीराम के अनुज लक्ष्मण जी महाराज की साधना स्थली लक्ष्मण मंदिर यात्रा मार्ग पर जमी सात से आठ फुट तक जमी बर्फ को हटा कर मार्ग सुचारू करने में भारतीय सेना की इंजीनियरिंग कोर के जांबाज जवान बिना थके जुटे हैं। बर्फ को हटाने में सेना के जवानों के साथ हेमकुंड गुरुद्वारा , और गोविन्द घाट गुरुद्वारा के सेवादार भी जुटे हैं ।
हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा के कपाट 20 मई को पंच प्यारों की अगुवाई में खुलेंगे । हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक ट्रस्ट के अध्यक्ष सरदार नरेन्द्र जीत सिंह बिन्द्रा ने बताया हेमकुंड साहिब यात्रा प्रारम्भ होने के शुभ यात्रा के लिए राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह जी को आमंत्रित किया गया है ।
सं. उप्रेती
वार्ता
image