Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:11 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बेथ्यून कॉलेजिएट स्कूल को 'बंगला रत्न पुरस्कार'

कोलकाता, 10 मई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रतिष्ठित बेथ्यून कॉलेजिएट स्कूल को महिला शिक्षा में अमूल्य योगदान के लिए बुधवार को 'बंगला रत्न पुरस्कार' प्रदान किया।
सुश्री बनर्जी ने बेथ्यून कॉलेजिएट स्कूल की स्थापना के 175 साल पूरे होने के अवसर पर साल भर चलने वाले उत्सव की शुरुआत करते हुए कहा कि 174 साल पहले जो पौधा लगाया था, वह अब एक बरगद का पेड़ है। शिक्षक बिरादरी, छात्रों और बेथ्यून कॉलेजिएट स्कूल के सभी स्टाफ सदस्यों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा, “स्कूल का इतिहास 1879 से शुरू होता है, जब लड़कियों को शिक्षित करने और उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से इसे स्थापित किया गया था। ऐसे समय में जब लड़कियों को शिक्षित करने में बाधाएं थीं, स्कूल का इरादा सामाजिक बंधनों को तोड़ना और उनके बीच ज्ञान का प्रकाश प्रदान करना था।”
प्रसिद्ध बेथ्यून कॉलेजिएट स्कूल को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने में उनके समर्पण, कड़ी मेहनत और दृढ़ता के लिए सभी को हार्दिक बधाई देते हुए, उन्होंने सभी शिक्षकों को भविष्य के पथप्रदर्शकों को शिक्षित करने में उनके अमूल्य योगदान के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा “युवा, लड़कियों को उनके पूरे उज्ज्वल भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं। बंगाल और हमारे देश की महिलाएं और तेज चमकती रहें और नये मील के सोपान को पार करें।”
महिला सशक्तिकरण और महिला शिक्षा पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लड़कियों के शिक्षित और सशक्त नहीं होने से कोई भी समाज आगे नहीं बढ़ सकता है। नजरुल इस्लाम की एक कविता का उद्धरण करते हुए उन्होंने कहा कि पुरुष और महिला सभी समान हैं तथा लड़कियों को जीवन के हर क्षेत्र में आगे आना चाहिए।
रवींद्रनाथ टैगोर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय, राजा राममोहन राय और विद्यासागर को याद करते हुए सुश्री बनर्जी ने कहा, “बंगाल महान दिमागों की मिट्टी है। बंगाल का इतिहास गर्व का इतिहास है।”
गौरतलब है कि 174 साल पहले महिलाओं के बीच शिक्षा के प्रसार की दिशा में उल्लेखनीय पहल के तहत भारतीय शिक्षा परिषद के तत्कालीन अध्यक्ष जॉन इलियट ड्रिंकवाटर बेथ्यून ने 'कलकत्ता महिला स्कूल' की स्थापना की थी , जिसे वर्तमान में बेथ्यून कॉलेजिएट के नाम से जाना जाता है।
अशोक
वार्ता
image